Hindi News ›   World ›   America ›   Five Women's sexual harassment Allegations on Trump

टीनएजर को डेट से लेकर पत्रकार के होठों पर किस तक, ट्रंप पर इस तरह के लग रहे आरोप

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 14 Oct 2016 01:52 PM IST
Five Women's sexual harassment Allegations on Trump
- फोटो : getty
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अमेरिका में इस समय विवादों का दूसरा नाम डोनाल्ड ट्रंप हो गया है। जैसे-जैसे अमेरिका में चुनावी सरगर्मियां बढ़ रही हैं डोनाल्ड ट्रंप के नए किस्से सामने आ रहे हैं। एक के बाद एक यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद ट्रंप आलोचकों के निशाने पर हैं।

विज्ञापन


ट्रंप का एक नया वीडियो स्कैंडल सामने आया है। इस वीडियो के आने के बाद ट्रंप की मुसीबतें और बढ़ सकती है। नए वीडियो में ट्रंप एक नाबालिग लड़की से कह रहे हैं कि वो उसे अगले 10 सालों में डेट करेंगे। यह वीडियो 1992 का बताया जा रहा है। 


इस वीडियो से पहले ट्रंप का एक और वीडियो सामने आ चुका है। जिसमें ट्रंप महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करते सुने जा रहे हैं। यह वीडियो 2005 का बताया जा रहा है। ट्रंप के वीडियो स्कैंडल व यौन उत्पीड़न के आरोपों ने रिपब्लिकन पार्टी के अंदर 'सिविल वॉर' की स्थिति उत्पन्न कर दी है।

वहीं वायरल हुआ नया वीडियो ट्रंप टावर में एक एंटरटेनमेंट शो की शूटिंग के दौरान का है। ''इंटरटेनमेंट टुनाइट'' कार्य्रकम की शूटिंग में एक किशोरी से ट्रंप ने पूछा कि क्‍या तुम एस्‍केलेटर से ऊपर जाओगी तो लड़की ने 'हां' में उत्‍तर दिया।  उसके बाद कैमरे की तरफ घूमकर ट्रंप ने कहा, ''मैं अगले 10 वर्षों में इसके साथ डेटिंग करने जा रहा हूं। क्‍या आप यकीन कर सकते हैं?''

पांच महिलाओं ने ट्रंप पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दूसरी बहस के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने महिलाओं की स्वीकृति के बिना उन्हें किस करने या छूने की बात शेखी बघारने के लिए कही थी, जबकि हकीकत में उन्होंने ऐसा कुछ किया ही नहीं था।

यौन उत्पीड़ने के आरोपों ने ट्रंप को उनकी दूसरी बहस के दौरान सबसे बड़ा झटका दिया। मेनहट्टन में अपने घर बैठकर बहस देख रही 74 वर्षीय जैसिका लीड्स को लगा कि वह इस सफेद झूठ पर अपना टीवी तोड़ डालें।

इसी तरह ओहियो में बैठी रशेल क्रूक्स भी ट्रंप का बयान देखकर गुस्से में आ गईं क्योंकि 2005 में जब वह 22 साल की थीं तब ट्रंप ने उनके साथ भी भद्दी हरकतें की थीं। दोनों ने न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ अपनी बात साझा कीं। इन्हें मिलाकर कुल पांच महिलाएं ट्रंप के इस झूठ पर आगे आईं और ट्रंप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

'साक्षात्कार के दौरान ट्रंप ने मेरे होठों पर किस किया'

न्यूयॉर्क टाइम्स ने जैसिका लीड्स व रशेल क्रूक्स के आरोपों को विस्तार से छापा है जबकि 36 वर्षीय माइंडी मेकग्लीवरे ने पाम बीच पोस्ट को बताया कि 13 साल पहले फ्लोरिडा में ट्रंप ने उन्हें जबरदस्ती छुआ था।

माइंडी के अलावा जेनिफर मर्फी नामक महिला ने ग्रेजिया को बताया है कि 2005 में एक नौकरी के साक्षात्कार में ट्रंप ने उनके होठ चूमे थे। पीपल्स पत्रिका की लेखिका नताशा स्टॉयनॉफ ने भी उन पर इसी किस्म के आरोप लगाए। जबकि अपने अभियान के दौरान ट्रंप ने स्टॉयनॉफ के आरोपों को मनगढंत बताया था।

74 वर्षीय जेसिका लीड्स का आरोप है कि तीन दशक से भी ज्यादा समय पहले जब वे दोनों विमान में एक-दूसरे के पास बैठे थे तो ट्रंप ने उन्हें जबरदस्ती छुआ था। वह तब एक पेपर कंपनी की तरफ से यात्रा कर रही थीं।

ट्रंप उनके बगल में बैठे और टेक-ऑफ के 45 मिनट बाद भद्दी हरकतें करना शुरू कर दिया। रशेल क्रूक्स ने बताया कि वर्ष 2005 में जब वे 22 वर्ष की थीं और ट्रंप टॉवर स्थित एक कंपनी में काम करती थीं तब एक लिफ्ट के भीतर ट्रंप ने उनसे पहले हाथ मिलाया फिर गालों के बाद मुंह पर किस किया। 

'हाथ मिलाया और चूम लिए होंठ' ट्रंप पर लगे कई गंभी आरोप

कमजोर पड़ सकता है ट्रंप का चुनाव अभियान
डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समय समय पर पांचों महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न करने व भद्दे स्पर्श का आरोप लगने का पूरा असर उनके चुनावी अभियान पर पड़ना तय माना जा रहा है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनावों को एक माह से भी कम का समय बचा है, ऐसे में पांच महिलाओं द्वारा उन पर आरोप लगाने से ट्रंप कमजोर पड़ सकते हैं।

ट्रंप ने दी न्यूयॉर्क टाइम्स पर केस की धमकी
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क टाइम्स में दो महिलाओं के बयान को कपोल कल्पना और पूरी तरह से झूठा व छवि खराब करने की सुनियोजित कोशिश बताया है। उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स पर मुकदमा करने की धमकी भी दी है। ट्रंप ने आरोप लगाया कि न्यूयॉर्क टाइम्स उनके खिलाफ एक सुनियोजित अभियान चला रहा है। 

जैसिका लीड्स - "ट्रंप जब दूसरी बहस में महिला सम्मान पर बोल रहे थे तब मुझे लगा कि मैं अपना टीवी तोड़ डालूं, क्योंकि उन्होंने मेरे साथ 2005 में भद्दी हरकत की थी।"

रशेल क्रूक्स - "जब में 22 साल की थी तब एक कंपनी में काम करने के दौरान ट्रंप मुझे एक लिफ्ट में मिले थे। उन्होंने मुझसे हाथ मिलाने के बाद गाल व मुंह को चूमा था।"

नताशा स्टॉयनॉफ - "2005 में ट्रंप अपनी पत्नी के साथ मिले थे, उन्होंने मुझे दीवार के एक तरफ ले जाकर मेरे गले पर अपनी जीभ लगाने की कोशिश की थी।"

माइंडी मेकग्लीवरे - "2003 में जब मैं 23 साल की थी तब ट्रंप ने अपने फ्लोरिडा रिसॉर्ट में मुझे जकड़ लिया और बद्तमीजी की थी। इसकी मैंने रिपोर्ट नहीं कराई।"

जेनिफर मर्फी - "2005 में एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान ट्रंप ने मुझे पहले तो पकड़ा और फिर मेरे होठों पर चुंबन लिया था। मैं उस वक्त घबरा गई थी।"
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00