US ने भारतीय मूल के युवक को बताया ग्लोबल टेररिस्ट, ISIS में है बड़ी पहचान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 24 Jan 2018 09:51 AM IST
 indian origin youth Siddhartha Dhar called as global terrorist by america who joined ISIS in 2014
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भारतीय मूल के युवक को अमेरिका ने वैश्विक आतंकी घोषित किया है। ब्रिटेन में जन्मे और बड़े होने वाले सिद्धार्थ धर उर्फ अबु रुमायशाह को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) का नामी आतंकी बताया गया है। अमेरिका के इस फैसले के बाद उसकी सभी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है और लोगों को निर्देश दिए गए कि वे उससे किसी भी तरह का लेन-देन न करें।
विज्ञापन


दरअसल, धर को अबु रुमायशाह अल ब्रितानी के नाम से भी पहचाना जाता है और उसे आईएस की कई वीडियो में देखा गया, जिसमें मासूम लोगों की बेरहमी से हत्या की गईं। धर लंदन में रहने वाली बंगाली फैमिली का सदस्य है और कुछ समय बाद ही उसने इस्लाम कबूल लिया था।


धर ने अपना नाम सैफुल इस्लाम रखा था और बाद में उसे अबु रुमायशाह से पहचाना जाने लगा। धर की पहचान आईएस में इस कदर बढ़ने लगी थी कि हत्याओं को अंजाम देने वाले मोहम्मद इमवाजी उर्फ जिहादी जोन का विकल्प माना जाने लगा।

धर ने आईएसआईएस को साल 2014 में ज्वाइन किया था। उसने एक इंटरव्यू में कहा था कि एक मुस्लिम के रूप में मैं शरिया द्वारा शासित यूके देखना चाहता हूं, क्योंकि ये लोकतंत्र से कही बेहतर है। मैं अपनी पहचान को ब्रिटिश मूल्यों से नहीं जोड़ता, मैं एक मुस्लिम हूं और मरूंगा भी ऐसे ही।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00