लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   America ›   mobile phone data may help estimate covid 19 outbreak about two weeks ago: research

कोरोना के फैलने के बारे में दो हफ्ते पहले अनुमान लगाने में मदद दे सकता है मोबाइल फोन डेटा: शोध

पीटीआई, न्यूयॉर्क Published by: मुकेश कुमार झा Updated Wed, 29 Apr 2020 07:37 PM IST
mobile
mobile - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

मोबाइल फोन के डेटा की मदद से लोगों की कुल गतिविधियों का पता लगाकर कोविड-19 संक्रमण के फैलने का लगभग दो हफ्ते पहले अनुमान लगाया जा सकता है। 'नेचर' पत्रिका में प्रकाशित शोध में कोविड-19 फैलने के शुरुआती चरण में, जनवरी 2020 में चीन के वुहान से बाहर गए लोगों के बारे में पता लगाया गया कि कितने लोग कहां-कहां गए और इस पर विश्लेषण किया गया।



येल विश्वविद्यालय के निकोलस क्रिस्टाकिस समेत अन्य वैज्ञानिकों के मुताबिक महामारी बने जा रहे किसी भी रोग के स्थानीय स्तर पर फैलने की वजह लोगों की आवाजाही है। इस शोध में शोधकर्ताओं ने चीन के 1.1 करोड़ से अधिक ऐसे लोगों के मोबाइल फोन डेटा का विश्लेषण किया जिन्होंने एक से 24 जनवरी 2020 के बीच वुहान में कम से कम दो घंटे बिताये थे।


शोधकर्ताओं ने इस डेटा को चीन के 31 प्रांतों में 296 क्षेत्रों में 19 फरवरी तक कोविड-19 की संक्रमण दर से जोड़ा। उन्होंने बताया कि वुहान से बाहर गए लोगों के बारे में यह पता लगाकर कि वे कहां-कहां गये, चीन में कोविड-19 संक्रमण के फैलने वाले स्थान और संक्रमण की तेजी के बारे में सही-सही जानकारी मिल सकती थी, वह भी दो हफ्ते पहले।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00