लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Big News: Terrorist attack on hotel in Somalia, nine people died, read special news

Big News : सोमालिया में होटल पर आतंकी हमला, नौ लोगों की मौत, पढ़ें देश-दुनिया की खास खबरें

एजेंसी, मोगादिशु/नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Tue, 29 Nov 2022 07:43 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

सोमालिया की राजधानी में सोमवार को आतंकी गिरोह अल-शबाब ने हमला कर दिया। आतंकियों ने होटल रोसा में मौजूद मेहमानों को बंधक बना लिया। सरकारी सेनाओं ने होटल पहुंचकर कार्रवाई शुरू की और बंधक बने 60 लोगों को मुक्त करा लिया। वारदात में कुल नौ लोगों की मौत हुई है, जिनमें आठ नागरिक और एक सैनिक शामिल हैं। 



पाकिस्तान : पोलियो केस के बीच नया अभियान प्रारंभ
पाकिस्तानी बच्चों मे पोलियो के नए मामले बढ़ने के बीच सोमवार को नया राष्ट्रव्यापी टीका अभियान शुरू किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, यह इस साल ऐसा छठा अभियान है और पांच दिनों तक चलेगा। इसका लक्ष्य उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में पांच वर्ष तक की उम्र के बच्चों को पोलियो का टीका लगाना है।


ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय आतंकवाद को संभावित की श्रेणी में किया
ऑस्ट्रेलिया में 2014 के बाद से पहली बार आतंकवादी खतरे का स्तर आसन्न (प्रॉबेबल) से घटाकर संभावित (पॉसिबल) कर दिया गया है। देश के सुरक्षा खुफिया संगठन के महानिदेशक माइक बर्गीज ने कहा, पश्चिम एशियाई संघर्ष में आईएस की हार के कारण पश्चिम के युवाओं को आतंकी गुटों में जोड़ने में मिली नाकामी इस खतरे का स्तर घटाने की वजह बनी है। ऑस्ट्रेलिया में चरमपंथियों की संख्या घटी है। हालांकि अब भी आगामी एक वर्ष में आतंकी घटनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। बर्गीज ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में बीते कुछ वर्षों में कट्टर राष्ट्रवाद और दक्षिणपंथी विचारधारा बढ़ी है।

अमेरिका की ओजार्क्स झील में दो भारतीय छात्र डूबे, मौत
अमेरिका के मिसौरी राज्य की ओजार्क्स झील में थैंक्सगिविंग वीकेंड मनाने गए भारत में तेलंगाना के रहने वाले दो छात्र डूब गए। दोनों की पहचान उथेज कुंटा (24) और शिवा केल्लिगरी (25) के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक, उथेन झील में तैरने के लिए गए थे, लेकिन वापस नहीं लौट सके। उन्हें डूबते देखकर शिवा ने बचाने के लिए झील में छलांग लगा दी, लेकिन वह भी डूब गए। तेलंगाना के मंत्री केटी रामाराव ने अपनी टीम से दोनों के शव जल्द भारत लाने के लिए परिजनों की मदद को कहा है।

भारत-मलयेशिया के बीच हरिमऊ शक्ति-2022 सैन्य अभ्यास शुरू
भारत और मलयेशिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘हरिमऊ शक्ति-2022’ शुरू हो गया। मलयेशिया के क्लुआंग स्थित पुलाई में हो रहा सैन्य अभ्यास 12 दिसंबर को समाप्त होगा। इसका उद्देश्य जंगल में विभिन्न अभियानों को योजना और क्रियान्वयन में अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है। 

भारतीय सेना और मलयेशियाई सेना के बीच वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम 2012 से आयोजित हो रहा है। इस अभ्यास में भारतीय सेना की गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट और मलेशियाई सेना की रॉयल मलय रेजिमेंट के सैनिक अभ्यास में भाग ले रहे हैं। यह अभ्यास दोनों देशों के सेना के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को और बढ़ाएगा, जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा।
विज्ञापन

अफगानिस्तान में छात्राओं ने फिर कहा, स्कूल खोलें
अफगानिस्तान के दक्षिण पश्चिमी प्रांत फराह की छात्राओं ने तालिबान से फिर अपने स्कूल खोलने की अपील है। उन्होंने कहा कि कक्षा छह से ऊपर की लड़कियों के स्कूल बंद होने से वह खासी चिंतित हैं। उन्होंने धर्म के साथ ही आधुनिक शिक्षा को भी जरूरी बताया। टोलो न्यूज की खबर के मुताबिक, एक छात्रा फातिमा ने कहा, हमने सरकार से कहा है कि धार्मिक के साथ ही अन्य विद्यालय भी खोले जाएं, जिससे हम सीखना जारी रख सकें।

छात्रा जहरा कहती हैं, धार्मिक के साथ ही हमें सामान्य स्कूल भी फिर खुलने की उम्मीद है, क्योंकि हमारे समुदाय को महिला डॉक्टरों की भी जरूरत है। मैं बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती हूं। फराह आए शिक्षा विभाग के एक अधिकारी को बताया गया कि प्रांत में 3500 छात्राएं 19 मदरसों में पढ़ रही हैं। तालिबान ने अभी कोई जवाब नहीं दिया है।

एनडीटीवी के लिए अदाणी को मिले सिर्फ एक तिहाई आवेदन 
एनडीटीवी में 26 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए खुले अदाणी के ओपन ऑफर को खास  तरजीह नहीं मिल रही है। ओपन ऑफर शेयर के भाव की तुलना में 27% सस्ता है। फिर भी सोमवार तक केवल 53 लाख शेयरों के लिए ही आवेदन मिले, जो एक तिहाई है। इसमें कॉरपोरेट निवेशकों ने 39 लाख व खुदरा निवेशकों ने 7 लाख शेयर बेचे हैं। एनडीटीवी की बहुलांश हिस्सेदारी के लिए अदाणी को 1.676 करोड़ शेयर खरीदने हैं।

दूसरी तिमाही में बैंक कर्ज 17.2% बढ़ा
आर्थिक गतिविधियों में तेजी से बैंकों का कर्ज दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में सालाना आधार पर 17.2% बढ़ा है। एक साल पहले की समान तिमाही में बैंक कर्ज की वृद्धि 7% और जून तिमाही में 14.2 फीसदी रही थी। आरबीआई ने सोमवार को कहा, जून, 2021 से कुल जमा की वृद्धि दर (साल-दर-साल) लगातार 9.5 और 10.2% के दायरे में रही है। हालांकि, यह सितंबर, 2022 में 9.8% थी। निजी क्षेत्र के बैंक समूह जमा जुटाने में सरकारी बैंकों, विदेशी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को पीछे छोड़ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार, सावधि जमा की वृद्धि सितंबर, 2022 में बढ़कर 10.2 फीसदी पहुंच गई। यह एक साल पहले इसी अवधि में 6.4% थी। हालांकि, चालू व बचत जमा की वृद्धि दर घटकर 8.8 फीसदी और 9.4 फीसदी रह गई।

ब्याज दरें बढ़ने पर भी कर्ज में आएगी तेजी : फिच
आरबीआई के इस साल मई से अक्तूबर के बीच रेपो दर में 1.90 फीसदी वृद्धि के बाद भी बैंकों के कर्ज में तेजी आएगी। चालू वित्त वर्ष में बैंकों का कर्ज बढ़कर 13 फीसदी पहुंच सकता है क्योंकि कोरोना के बाद आर्थिक गतिविधियों ने रफ्तार पकड़ी है। रेटिंग एजेंसी फिच ने सोमवार को कहा, पिछले वित्त वर्ष में कर्ज की वृद्धि दर 11.5 फीसदी रही थी। अगर अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर जारी रही तो अगले वित्त वर्ष में भी कर्ज की मांग में तेजी बनी रहेगी।

चार भाजपा विधायकों पर बंगाल विधानसभा अध्यक्ष ने लगाई रोक
पश्चिम बंगाल विधानसभा अध्यक्ष बिमान बंद्योपाध्याय ने सोमवार को चार भाजपा विधायकों गोपाल साहा, हिरण्मय चटर्जी, निखिल रंजन डे और पार्थ सारथी चट्टोपाध्याय पर 30 नवंबर तक शेष शीतकालीन सत्र के लिए मेंशन ऑवर में भाग लेने पर रोक लगा दी है। भाजपा के मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा ने फैसले को बदले की कार्रवाई बताते हुए कहा, विधायक मंगलवार के सत्र में इसका विरोध करेंगे। बंद्योपाध्याय ने कहा, यह कार्रवाई इसलिए की गई, क्योंकि विधायकों ने उस समय जवाब नहीं दिया जब उनके नामों को चर्चा के दौरान अपनी बात रखने के लिए बुलाया गया। हालांकि, अध्यक्ष ने उनके बहस में भाग लेने, मतदान और अन्य किसी अधिकार पर रोक नहीं लगाई है।

नारी शक्ति को मजबूती देने का डेयरी क्षेत्र भी शानदार विकल्प : मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में वृद्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, एक जीवंत डेयरी क्षेत्र भी हमारी ‘नारी शक्ति’ को और मजबूत करने का शानदार विकल्प है। उनकी यह टिप्पणी केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के एक ट्वीट के जवाब में आई है, जिन्होंने कहा था कि पिछले आठ वर्षों में दूध उत्पादन में ‘उल्लेखनीय वृद्धि’ हुई है।

पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन यूपीएससी सदस्य नियुक्त
पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूदन 1983 बैच (सेवानिवृत्त) की आंध्र कैडर की अधिकारी हैं। सूदन जुलाई, 2020 में स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुई थीं। वह महिला एवं बाल विकास और रक्षा मंत्रालयों में भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा को 14 माह का सेवा विस्तार
विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा को 14 माह का सेवा विस्तार दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, उन्हें इसी साल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होना था। सेवा विस्तार इस तिथि से शुरू होगा। उन्होंने एक मई को हर्षवर्धन शृंगला से यह पद संभाला था। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 1988 बैच के आईएफएस क्वात्रा के सेवा विस्तार को मंजूरी दी थी।

मप्र : वायुसेना के जवान ने सर्विस राइफल से गोली मार की आत्महत्या
मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन पर तैनात जवान ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। जवान की पहचान पंजाब निवासी जसवंत सिंह के रूप में हुई। वह जिले के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन में संतरी (गार्ड) के पद पर तैनात थे। घटना का पता तब चला जब एक अन्य संतरी अपनी ड्यूटी पर लौटे। उन्होंने जसवंत को वॉच टावर की सीढ़ियों पर मृत पड़ा देखा तो अधिकारियों को सूचित किया। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि जसवंत ने जान क्यों दी।

रेलवे ब्रिज हादसा : मृत महिला के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजा
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने चंद्रपुर जिले के फुटओवर ब्रिज हादसे में मृत महिला के परिजनों को पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की। सोमवार को शिंदे ने कहा, सरकार घायलों के इलाज का खर्च उठाएगी। रविवार को बल्हारशाह रेलवे स्टेशन पर हादसे में एक महिला की मौत हो गई थी।

मनरेगा में वित्तीय कुप्रबंधन : हाईकोर्ट का बंगाल सरकार से जवाब तलब
कलकत्ता हाईकोर्ट ने सोमवार को प.बंगाल सरकार से मनरेगा में वित्तीय कुप्रबंधन के आरोपों पर हलफनामा दायर कर स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया है। नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी की ओर से दायर जनहित याचिका में 100 दिन की नौकरी गारंटी योजना में वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया गया है। शुभेंदु के मुताबिक, राज्य में मनरेगा के धन का दुरुपयोग और हेराफेरी करने के लिए फर्जी जॉब कार्ड तैयार किए थे। जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और जस्टिस आर भारद्वाज की पीठ ने सरकार को दो हफ्ते में स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। इसके जवाब में याचिकाकर्ता और केंद्र एक सप्ताह में हलफनामा दायर कर सकते हैं। मामले की अगली सुनवाई 20 दिसंबर को होगी।

अदालत में जज को चाकू दिखाकर मारने की धमकी 
ओडिशा के गंजाम जिले के बेरहामपुर में सोमवार को एक आरोपी ने उप-विभागीय न्यायिक मजिस्ट्रेट (एसडीजेएम) को उनके अदालत कक्ष के अंदर चाकू दिखाकर जान से मारने की धमकी दी। आरोपी की पहचान भगवान साहू के रूप में हुई है। वहां मौजूद वकीलों और कोर्ट स्टाफ ने साहू को दबोच लिया और उसे पुलिस को सौंप दिया। वह जमानत पर रिहा चल रहा था। हालांकि, जज को चोट नहीं पहुंची है।

साहू को 307 (हत्या का प्रयास) सहित विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था। साहू के खिलाफ चार मामले लंबित हैं। वह सुनवाई में पेश होने अदालत पहुंचा था। जज जब अपने चैंबर में कार्य कर रही थीं उसी समय उसने जज पर चाकू से हमला करने की धमकी दी।

सैटेलाइट टीवी चैनलों के लिए एक जनवरी से लागू हो सकते हैं नए निर्देश
सैटेलाइट टेलीविजन चैनलों के अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग के नए दिशा-निर्देशों के तहत एक जनवरी से सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यक्रम दिखाए जा सकते हैं। केंद्रीय प्रसारण मंत्रालय जल्द ही हितधारकों के साथ नए नियमों को लेकर बैठक करेगा। 

नए नियमों में लाइसेंस व लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया को आसन किया गया है। इसके अलावा अब संचालन के प्रावधानों में भी बदलाव किया गया है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी चैनलों को प्रतिदिन 30 मिनट तक देशभक्ति व सामाजिक सरोकार से जुड़े शो दिखाने होंगे। इस समय एशिया में उपमहाद्वीप चैनलों का अपलिंकिंग हब सिंगापुर है। मंत्रालय के पास पंजीकृत 1857 चैनलों में 30 ही भारत से अपलिंक होते हैं।

गुवाहाटी में दक्षिण-पूर्व एशिया सांस्कृतिक सम्मेलन 3 दिसंबर से
असम के गुवाहाटी में दक्षिण-पूर्व एशिया सांस्कृतिक सम्मेलन का आगाज तीन दिसंबर को होगा। पांच दिसंबर तक चलने वाले नॉर्थ-ईस्ट आशीर्वाद फाउंडेशन के सम्मेलन में भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, लाओस पीडीआर, नेपाल, थाईलैंड और वियतनाम की लोक परंपरा व सांस्कृतिक झलक दिखेगी। कार्यक्रम के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. खगेन शर्मा ने बताया कि इसका मकसद एक-दूसरे देशों की की संस्कृति को समझना है।

श्रीहरिकोटा में देश का पहला निजी लॉन्चपैड स्थापित
भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में सोमवार को एक नए युग की शुरुआत हुई। स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में देश का पहला निजी लॉन्चपैड और मिशन नियंत्रण केंद्र स्थापित किया। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने 25 नवंबर को इस लॉन्चपैड का उद्घाटन किया था। अग्निकुल के आगामी प्रक्षेपणों का निर्देशन और नियंत्रण यहां से किया जाएगा। इसरो ने सोमवार को इस संबंध में बयान जारी कर जानकारी दी। इसके मुताबिक, जल्द ही यहां अग्निकुल अपने पहले लॉन्च में अग्निबान रॉकेट के प्रक्षेपण की तैयारी में है। इसका उद्देश्य 100 किलोग्राम तक के पेलोड को लगभग 700 किलोमीटर की ऊंचाई तक ले जाना है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00