लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Britain, There will be changes in the historical crown of King Charles

Britain: किंग चार्ल्स के ऐतिहासिक राजमुकुट में होंगे बदलाव, राज्याभिषेक से पहले लिया फैसला

पीटीआई, ब्रिटेन Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 04 Dec 2022 05:59 PM IST
सार

अगले साल छह मई को वेस्टमिंस्टर एब्बे में चार्ल्स III अपने राज्याभिषेक के मौके पर इसे पहनेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, राज्याभिषेक चार्ल्स के साथ क्वीन कंसोर्ट कैमिला का ताज पहनाया जाएगा। 

King Charles III
King Charles III - फोटो : Twitter
विज्ञापन

विस्तार

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III के ऐतिहासिक राजमुकुट में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। मुकुट को लंदन के टॉवर में प्रदर्शनी से हटा दिया गया है। बकिंघम पैलेस ने शनिवार को कहा कि राजपरिवार के शाही क्राउन ज्वेल्स के केंद्रबिंदु इस ताज को फिलहाल सुधार करने के लिए प्रदर्शनी से हटा दिया है। इस ठोस सोने के मुकुट पर माणिक, नीलम, गार्नेट, पुखराज जैसे और कई बहुमूल्य रत्न जड़े हैं।



अगले साल छह मई को वेस्टमिंस्टर एब्बे में चार्ल्स III अपने राज्याभिषेक के मौके पर इसे पहनेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, राज्याभिषेक चार्ल्स के साथ क्वीन कंसोर्ट कैमिला का ताज पहनाया जाएगा।  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद सितंबर में सिंहासन पर बैठने वाले किंग चार्ल्स-तृतीय शनिवार 6 मई, 2023 को वेस्टमिंस्टर एब्बे (लंदन) में एक पारंपरिक समारोह में आधिकारिक रूप से ताज पहनाया जाएगा।


डाउनिंग स्ट्रीट ने घोषणा की कि इस ऐतिहासिक मौके के सम्मान में सोमवार 8 मई, 2023 को आधिकारिक अवकाश रहेगा। आधिकारिक अवकाश को ब्रिटेन में बैंक अवकाश के रूप में भी जाना जाता है।  गौरतलब है कि किंग चार्ल्स-तृतीय की मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु 96 वर्ष की आयु में उनके स्कॉटिश हॉलिडे होम में हुई थी

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00