लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   china protests continue govt deploys large number of policemen scuffle with police in Guangzhou

चीन: सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी, सरकार ने बड़ी संख्या में उतारे पुलिसकर्मी, ग्वांगझू में पुलिस से हाथापाई

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग Published by: निर्मल कांत Updated Wed, 30 Nov 2022 09:06 PM IST
सार

प्रदर्शनों की व्यापकता को देखते हुए शी जिनपिंग सरकार ने कई प्रमुख शहरों में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है। पूर्वी शहर शुझोऊ में टैंक तैनात किए जाने की खबर है।

चीन में प्रदर्शन
चीन में प्रदर्शन - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

चीन की 'जीरो कोविड पॉलिसी' के खिलाफ भड़का लोगों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में देशभर के कई हिस्सों में कम्युनिस्ट पार्टी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन देखने को मिले। इस बीच, प्रदर्शनों की जांच कर रही दंगारोधी पुलिस ने मंगलवार रात ग्वांगझू में उनसे भी पूछताछ की, जो सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल नहीं थे। इससे लोगों का गुस्सा और भड़का और पुलिस के साथ हाथापाई भी हुई। इसके बाद प्रशासन को बुधवार को शहर के कई इलाकों में प्रतिबंधों में ढील देने को मजबूर होना पड़ा है। 


वहीं, प्रदर्शनों की व्यापकता को देखते हुए शी जिनपिंग सरकार ने कई प्रमुख शहरों में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है। पूर्वी शहर शुझोऊ में टैंक तैनात किए जाने की खबर है। इसके अलावा, लोगों को मोबाइल और अन्य उपकरणों की जांच की जा रही है। प्रदर्शनों से जुड़े वीडियो डिलीट किए जा रहे हैं। इंटरनेट पर भी अंकुश लगाया गया है। 


रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल पॉलिटिकल एंड लीगर अफेयर कमीशन ने शत्रु तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। शहरों में बड़ी संख्या में पुलिस वाहन गश्त कर रहे हैं। इस दौरान लोगों के पहचान पत्र की भी जांच की जा रही है। दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00