Hindi News ›   World ›   Coronavirus in the world: horrific infection in Brazil, more than 1.65 lakh cases in a day, Rio Carnival canceled

ब्राजील में हालात भयावह : एक दिन में कोरोना के 1.65 लाख से ज्यादा मामले, रियो कार्निवाल रद्द, चीन ने बढ़ाईं जांचें

एजेंसी, ब्राजीलिया। Published by: योगेश साहू Updated Mon, 24 Jan 2022 05:48 AM IST
ब्राजील
ब्राजील - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

ब्राजील में बीते एक दिन में 1.65 लाख से ज्यादा नए कोविड मरीज सामने आए। इस दौरान 238 लोगों की मौत हो गई। यह स्थिति कितनी भयावह है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्राजील की जनसंख्या महज 21.26 करोड़ है। यह भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के लगभग बराबर है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में ओमिक्रॉन स्वरूप की वजह से संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

विज्ञापन


ब्राजील में कोविड महामारी की शुरुआत से अब-तक करीब 2.4 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। 6,22,801 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। देश में करीब 14.85 करोड़ यानी 70 फीसदी लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। 80 फीसदी आबादी कम से एक कम एक खुराक ले चुकी है, जबकि 19.4 फीसदी को बूस्टर डोज लगी है।


कोविड की वजह से देश में बिगड़ते हालात को देखकर रियो में होने वाले विश्व प्रसिद्ध सांबा कार्निवाल को रद्द कर दिया गया है। रियो के मेयर एडुआर्डो पेस और साओ पाउलो के उनके समकक्ष रिकार्डो नून्स ने दोनों शहरों के सांबा स्कूलों की लीग और अन्य हितधारकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान यह फैसला किया। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अगर महामारी के हालात सुधरे तो अप्रैल माह में कार्निवाल का आयोजन किया जा सकता है।

रूस में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा मरीज मिले
रूस के संघीय स्वास्थ्य केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में कोविड संक्रमण के 63,205 नए मामलों की पुष्टि हुई है। रूस में इन्हें मिलाकर संक्रमण के कुल 11,108,191 मामले सामने आ चुके हैं। महामारी शुरू होने के बाद रूस में यह एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं। रूस की राजधानी मॉस्को और सबसे बड़ा औद्योगिक शहर सेंट पीटर्सबर्ग कोविड संक्रमण के मुख्य केंद्र हैं। मॉस्को में बीते एक दिन में 17,528 नए मामले आए, जबकि सेंट पीटर्सबर्ग में 9,535 मामले मिले।

कनाडा में कुल संक्रमण 29 लाख पार
महज 3.8 करोड़ की जनसंख्या व दुनिया की सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए विख्यात कनाडा में कोविड संक्रमण के कुल मामले 29 लाख से ज्यादा हो गए हैं। बीऐ एक दिन में यहां 13,555 नए मामले सामने आए। कुल 2,905,560 संक्रमित लोगों में से कनाड़ा में 32,502 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। कनाडा में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य ओंटोरियो संक्रमण का केंद्र बना हुआ है। बीते दिन के कुल मामलों में से करीब आधे यानी 6,473 मामले यहीं आए, 47 लोगों की मौत हो गई। कनाडा में ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन स्वरूप के हैं।

चीन ने बढ़ाई जांच की रफ्तार...
विंटर ओलंपिक खेलों के आयोजन का समय करीब आते देख चीन में कोविड को लेकर बेचैनी बढ़ रही है। उसका दावा था कि चीन कोविडमुक्त माहौल में विंटर ओलंपिक कराएगा। इसीलिए जांच बढ़ा दी गई है और दो करोड़ से ज्यादा लोगों को सरकारी क्वारंटाइन सेंटरों में बंद करके रखा गया है।

मेक्सिको में एक दिन में 364 लोगों की मौत
मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में बीते एक दिन में कोविड संक्रमण से 364 लोगों की मौत हुई है। इन्हें मिलाकर देश में महामारी की शुरुआत के बाद से कुल 3,03,085 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा नवंबर 2021 के बाद से मरने वालों की दैनिक संख्या अब शीर्ष पर पहुंच गई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00