बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

दुबई एक्सपो-2020 : कार्यक्रम के आयोजन के दौरान कोरोना से तीन विदेशी कामगारों की मौत, पढे़ं दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें

एजेंसी, दुबई Published by: Kuldeep Singh Updated Mon, 04 Oct 2021 06:12 AM IST

सार

दुबई के एक्सपो-2020 आयोजन के चलते यूएई में श्रमिकों की जांच स्थितियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं। एक्सपो के निर्माण में लगे विदेशी श्रमिकों की मौतों के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता स्कोनैड मैकगेचिन ने बताया कि तीन श्रमिकों की निर्माण के दौरान हुई दुर्घटनाओं में मौत हुई। इसके अलावा तीन श्रमिकों की मौत कोविड की वजह से हुई है।
 
दुबई एक्सपो-2020
दुबई एक्सपो-2020 - फोटो : twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुबई के एक्सपो-2020 के आयोजकों ने रविवार को पहली बार स्वीकार किया कि महामारी के दौरान इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के आयोजन के दौरान कोरोना से तीन विदेशी श्रमिकों की मौत हो गई थी। दुबई के एक्सपो-2020 आयोजन के चलते संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में श्रमिकों की जांच स्थितियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
विज्ञापन


श्रमिकों के हालात पर आलोचना झेल रहे मेजबान ने पहली बार जारी किए आंकड़े
एक्सपो के निर्माण में लगे विदेशी श्रमिकों की मौतों के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता स्कोनैड मैकगेचिन ने बताया कि तीन श्रमिकों की निर्माण के दौरान हुई दुर्घटनाओं में मौत हुई। इसके अलावा तीन श्रमिकों की मौत कोविड की वजह से हुई है। इस दौरान प्रवक्ता ने एक्सपो साइट पर श्रमिकों के बीच कोरोना के संक्रमण के प्रसार की स्थिति पर कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया। मैकगेचिन ने दावा किया कि श्रमिकों की मौत की जानकारी पहले भी उपलब्ध कराई गई थी। हालांकि, सात अरब डॉलर के इस मेगा शो के आयोजनकर्ताओं की तरफ से यह बयान श्रमिकों की मौत के बारे में परस्पर विरोधी रिपोर्ट सामने आने के बाद सामने आया है।


यूएई पर लगता रहा है श्रमिकों से खराब बर्ताव का आरोप
पिछले महीने यूरोपीय संसद ने अपने सदस्य देशों से एक्सपो में हिस्सा नहीं लेने का आग्रह किया था। उसने कहा था कि यूएई में विदेशी श्रमिकों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता है। यूएई को इसके लिए लंबे समय से मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

आलोचनाओं से बचने के लिए बनवाया श्रमिक स्मारक
इस तरह की आलोचनाओं के बीच हालात को संभालने के लिए एक्सपो साइट पर श्रमिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए, श्रमिक स्मारक बनाया गया है। आइए जानते हैं दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें...

माली में धमाका, संरा के शांति सैनिक की मौत

उत्तर-पूर्वी माली में हुए आईईडी धमाके में संयुक्त राष्ट्र के एक शांति सैनिक की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के स्थानीय अभियान प्रमुख अल-गासिम वाने ने टि्वटर पर बताया कि शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के वाहन को किदाल क्षेत्र में तेसालित के करीब आईईडी के जरिये निशाना बनाया गया, जिसमें एक शांति सैनिक की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हैं। कुछ दिनों में उत्तरी माली में एक के बाद एक संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों को निशाना बनाया जा रहा है।

मिलान में विमान हादसा, 8 लोगों की मौत

मिलान के उपनगरीय क्षेत्र में रविवार को एक छोटा विमान दो मंजिला खाली इमारत से टकरा गया, जिसमें सवार आठ लोगों की मौत हो गई। इटली की एक समाचार एजेंसी के मुताबिक राहत बचाव दल ने बताया, विमान में सवार पायलट सहित सभी आठ लोग मारे गए हैं। फिलहाल मृतकों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। अधिकारियों के मुताबिक विमान टीजी24 मिलान के लाइनेट से सार्डिनिया द्वीप जा रहा था। 

टीटीपी से वार्ता को लेकर घिरे इमरान, बचाव में उतरे मंत्री

पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख राशिद ने सरकार की तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से सुलह के लिए वार्ता को अच्छे तालिबान’ से हो रही बातचीत करार दिया है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के पेशावर स्थित सैनिक स्कूल में टीटीपी के छह बंदूकधारियों ने 2014 में मासूम बच्चों सहित 150 लोगों की हत्या कर दी थी। वह कई अन्य हमलों में वह हजारों की जान ले चुका है। टीटीपी यहां प्रतिबंधित है।

तुर्की के सरकारी न्यूज चैनल से वार्ता में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने टीटीपी से बातचीत का खुलासा किया था। इसके बाद यहां नेता व पीड़ितों के परिजनों ने इमरान की आलोचना की थी। राशिद ने पीएम के बचाव में कहा ‘उन आतंकियों से सुलह नहीं होगी जो सैनिक स्कूल हमले के जिम्मेदार हैं। हमें पता है कौन अच्छा है, कौन बुरा। जो लोग समर्पण करके शांतिपूर्ण जीवन गुजारना चाहते हैं उनसे लड़ने का मतलब नहीं।’ 

ट्रंप ने टि्वटर पर निषेधाज्ञा लगाने की मांग की

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा स्थित एक संघीय अदालत में ट्विटर को उनका अकाउंट फिर से चालू करने का आदेश देने की मांग की है। ट्विटर ने जनवरी में अमेरिका के संसद भवन में हुए उपद्रव के बाद इसे बंद कर दिया था। ट्रंप के वकीलों ने शुक्रवार को मियामी में वाद दायर कर ट्विटर और उसके सीईओ जैक डोर्सी के खिलाफ प्रारंभिक निषेधाज्ञा लागू करने की मांग की। उनका तर्क है कि ट्विटर ट्रंप के ट्वीट सेंसर कर रहा है, जो कि अमेरिका के संविधान का उल्लंघन है। वहीं, ट्विटर ने इस वाद पर फिलहाल कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

दक्षिणी यमन के अलगाववादी धड़ों में संघर्ष, दस की मौत

यमन के दक्षिण में स्थित अदन में संयुक्त अरब अमीरात के समर्थन वाले अलगाववादियों व एक प्रतिद्वंद्वी समूह के बीच हुई हिंसक झड़प में शनिवार को चार आम नागरिकों समेत कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई।

झड़प यमन के रिहायशी इलाके में हुई, जहां राष्ट्रपति आवास व अन्य इमारतें मौजूद हैं। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक झड़प साउदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल व इसका हिस्सा रहे सशस्त्र धार्मिक समूह के बीच हुई, जिसमें दर्जनों लोग घायल हुए हैं। सशस्त्र समूह का नेतृत्व इमाम अल-नौबी के हाथों में है, जो कि एक अलगाववादी गुट का कमांडर था। शनिवार शाम को सुरक्षा बलों के दखल के बाद झड़प खत्म हुई।

यौन शोषण जांच : फ्रांसीसी चर्च में 3000 लोगों ने किया बाल शोषण

फ्रांस के चर्च के यौन शोषण की जांच कर रहे एक स्वतंत्र आयोग का मानना है कि पिछले 70 वर्षों में चर्च में 3,000 लोगों ने बाल शोषण किया। इन लोगों में दो तिहाई चर्च में कार्यरत पादरी थे। आयोग के अध्यक्ष जीन-मार्क सॉव ने रविवार को प्रकाशित एक अखबार के साक्षात्कार में यह अनुमान साझा किया है। आयोग ढाई साल से इस प्रकरण में जांच कर रहा है। इसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी होनी है। सॉव ने इसमें पीड़ितों के आंकड़े तो नहीं दिए हैं। 

साक्षात्कार में सॉव ने कहा, हमने 1950 के दशक से चर्च में काम करने वाले 115,00 पादरियों और चर्च के लोगों का आकलन किया। इनमें से 3,000 लोगों का मूल्यांकन बाल शोषण करने वालों के रूप में किया। इनमें दो तिहाई पादरी हैं। उन्होंने कहा कि कथित अपराधों के लिए अभियोजकों को 22 मामले भेजे गए हैं, जिन पर अब भी कार्रवाई की जा सकती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00