लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Elon Musks Peace Plan to End Ukraine War, Zelensky condemned

Ukraine War: एलन मस्क ने पेश की यूक्रेन की 'शांति योजना', पढ़ें राष्ट्रपति जेलेंस्की ने क्या कहते हुए ठुकराई

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, कीव, Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Tue, 04 Oct 2022 10:09 AM IST
सार

बता दें, रूस ने यूक्रेन के चार इलाकों में जनमत संग्रह कराकर वहां की जनता से पूछा था कि वह मॉस्को में शामिल होना चाहती है या नहीं? वहीं, यूक्रेन व अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों ने इस जनमत संग्रह को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया है। 

एलन मस्क
एलन मस्क - फोटो : Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सात माह से जारी रूस-यूक्रेन जंग को खत्म करने के लिए अरबपति अमेरिकी कारोबारी और विश्व के सबसे धनी एलन मस्क ने 'शांति योजना' पेश की है। अपनी इस योजना पर उन्होंने ट्विटर यूजर्स से राय मांगी है। मस्क ने 2014 में रूस द्वारा कब्जाए क्रीमिया को मान्यता देने और यूक्रेन के उन चार इलाकों, जिनमें रूस ने पिछले सप्ताह जनमत संग्रह कराया है, वहां यूएन की निगरानी में चुनाव कराने का सुझाव दिया है। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने मस्क की निंदा करते हुए इसे ठुकरा दिया है। 



मस्क ने सुझाव दिया है कि क्रीमिया को औपचारिक रूप से रूस के रूप में मान्यता दे दी जानी चाहिए। इसके साथ ही क्रीमिया को पानी की आपूर्ति का आश्वासन दिया जाए, इस मामले में यूक्रेन तटस्थ रहे। मस्क ने 'शांति योजना' पेश करते हुए ट्विटर यूजर्स से योजना पर 'हां' या 'नहीं' में वोट करने को कहा है। मस्क ने यह भी कहा है कि यदि जनता चाहेगी तो रूस यूक्रेन छोड़ देगा। 


जेलेंस्की ने मस्क की निंदा, जनता से पूछा-आपको कौनसा मस्क पसंद है?
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने मस्क की इस शांति योजना को ठुकराते हुए उनकी निंदा की है। उन्होंने अपनी ओर से जनता से दो सवालों पर राय मांगी है। जेलेंस्की ने ट्वीट कर ट्विटर यूजर्स से पूछा- आपको कौन सा एलन मस्क ज्यादा पसंद है?, वह जो यूक्रेन का समर्थन करता है या वह जो रूस का समर्थन करता है? 


बता दें, रूस ने यूक्रेन के चार इलाकों में जनमत संग्रह कराकर वहां की जनता से पूछा था कि वह मॉस्को में शामिल होना चाहती है या नहीं? वहीं, यूक्रेन व अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों ने इस जनमत संग्रह को अवैध बताते हुए खारिज कर दिया है। 

शांति प्रस्ताव अलोकप्रिय होने से ज्यादा चिंता लाखों लोगों के बेमौत मारे जाने की : मस्क
टेस्ला के मालिक मस्क ने अपनी शांति योजना में क्रीमिया के मॉस्को में विलय को मंजूरी का सुझाव देने के साथ ही यूक्रेन से कहा है कि वह इस मामले में तटस्थ रहे। स्पेसएक्स के सीईओ मस्क ने ट्वीट करते हुए यह भी कहा कि डोनबास और क्रीमिया के लोगों को तय करने दिया जाए कि वे फिर रूस का हिस्सा बनना चाहते हैं या यूक्रेन में ही रहना चाहते हैं। मस्क ने कहा कि उन्हें इस प्रस्ताव के अलोकप्रिय होने की उतनी चिंता नहीं है, जितनी लाखों लोगों के अकारण व फिजूल मारे जाने की। उन्होंने यह भी कहा कि रूस की आबादी यूक्रेन से तीन गुना है, इसलिए जंग में यूक्रेन की जीत की संभावना नहीं है। अगर आप यूक्रेन के लोगों की परवाह करते हैं, तो शांति के पक्ष में वोट करें।'
विज्ञापन
 
पहिये चुराने से कोई टेस्ला की कार का मालिक नहीं बन जाता : लिथुआनिया के राष्ट्रपति
मस्क की शांति योजना पर जेलेंस्की से ज्यादा सटीक जवाब लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीटानास नौसेदा ने ट्वीट किया, 'प्रिय एलन मस्क, यदि कोई आपकी टेस्ला कार के पहिये चुरा ले तो इससे वह कार या पहियों का कानूनी मालिक नहीं बन जाता है। भले ही वह दावा करे कि कार व पहिये उसके हैं। 

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00