Hindi News ›   World ›   EU gives approval to historic agreement on hate speech, propaganda

यूरोपीय संघ: नफरती भाषण, दुष्प्रचार पर ऐतिहासिक समझौते को मिली सैद्धांतिक मंजूरी, फेसबुक-अमेजन जैसी कंपनियों पर पड़ेगा असर

एजेंसी, ब्रुसेल्स। Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 24 Apr 2022 02:53 AM IST
सार

ईयू के अधिकारियों ने डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के अंतिम विवरण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह कदम वैश्विक अगुवाई करने वाली सोशल मीडिया कंपनियों और फेसबुक, गूगल तथा अमेजन जैसे अन्य डिजिटल मंचों की ताकत पर नकेल कसने में भी सहायक सिद्ध होगा।

डिजिटल मंचों पर कसेगी लगाम
डिजिटल मंचों पर कसेगी लगाम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूरोपीय संघ (ईयू) ने नफरती भाषण, दुष्प्रचार और अन्य ऑनलाइन हानिकारक सामग्री से निपटने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते को शनिवार को सैद्धांतिक मंजूरी दी। इससे प्रौद्योगिकी कंपनियां खुद को नफरती भाषणों और दुष्प्रचार के प्रति सख्त होने के लिए मजबूर होंगी।



यह कदम उपयोगकर्ताओं (यूजरों) द्वारा समस्याओं को उठाना आसाना बनाएगा और नियामकों को गैर-अनुपालन पर करोड़ों डॉलर का जुर्माना लगाने के लिए सशक्त करेगा। ईयू के अधिकारियों ने डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के अंतिम विवरण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह ईयू के 27 सदस्य देशों के लिए डिजिटल नियम पुस्तिका को दुरुस्त करेगा।


साथ ही, यूरोप की प्रतिष्ठा भी बढ़ाएगा। यह कदम वैश्विक अगुवाई करने वाली सोशल मीडिया कंपनियों और फेसबुक, गूगल तथा अमेजन जैसे अन्य डिजिटल मंचों की ताकत पर नकेल कसने में भी सहायक सिद्ध होगा।

जवाबदेह बनेंगी प्रौद्योगिकी कंपनियां
यूरोपीय संघ आयोग के उपाध्यक्ष मार्गरेट वेस्टेगर ने कहा, इस समझौते के साथ हम सुनिश्चित करेंगे कि डिजिटल मंचों को उन जोखिमों के लिए जवाबदेह ठहराया जा सके जो समाज के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, नए नियम यूजरों और उनके मौलिक ऑनलाइन अधिकारों की रक्षा के लिए बनाए गए हैं। इससे उपयोगकर्ताओं की सामग्री को अपने मंच से जारी करने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियां अधिक जवाबदेह बनेंगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00