Hindi News ›   World ›   first flying hybrid car approved in america

उड़ने वाली पहली हाइब्रिड कार को अमेरिका में मंजूरी

अमर उजाला रिसर्च टीम, वाशिंगटन। Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 17 Feb 2021 07:22 AM IST
flying car
flying car - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

कार से आसमान में उड़ने का सपना साकार होने के करीब है। अमेरिका परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने टेराफुगिया ट्रांजिशन द्वारा तैयार हाइब्रिड ग्राउंड एयर व्हीकल को 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बन गई है।

विज्ञापन


टेराफुगिया द्वारा तैयार इस व्हीकल को उड़ाने की अनुमति अभी सिर्फ पायलटों और फ्लाइट स्कूलों को दी गई है। सड़कों पर इसे उड़ान भरने की लिए अनुमति मिलने में और एक साल का वक्त लग सकता है।


हालांकि इससे पहले कंपनी को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के पालन की रूपरेखा तैयार करनी होगी। इस आधुनिक हाइब्रिड कार को चलाने वाले ड्राइवर उड़ान भरने के साथ एक मिनट से भी कम समय में छोटे एयर पोर्ट या राजमार्गों पर लैंड यानी उतर सकते हैं।

कंपनी को उम्मीद है कि इस कार के उत्पादन और सामान्य इस्तेमाल की अनुमति 2022 में मिल सकती है। हालांकि इसको चलाने और उड़ान भरने वालों के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्पोट्रर्स पायलट सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य होगा।

उड़ने वाली कार की विशेषताएं
टेराफुगिया की इस कार में 100 हॉर्स पॉवर की ताकत है। इसमें 912 आईएस सपोर्ट फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है जिससे ये दस हजार फुट की ऊंचाई तक 160 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से करीब 644 किमी. तक  उड़ान भर सकती है।इसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर है।

कार में चार लोग भरेंगे उड़ान
इस कार में एक साथ चार लोग बैठ सकते हैं। ये कार पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है जिसमें जहां उतरना है उसकी जानकारी फीड करनी होगी। ये कार हवा में ट्रैफिक खराब मौसम और प्रतिबंधित एयरस्पेस से बचाव करने में सक्षम है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00