Hindi News ›   World ›   Hearing on the issue of dissolution of Parliament in Supreme Court due to Political crisis in Nepal

नेपाल में सियासी संकट: सर्वोच्च अदालत में संसद भंग मुद्दे पर होगी सुनवाई

एजेंसी, काठमांडो Published by: Kuldeep Singh Updated Thu, 07 Jan 2021 01:37 AM IST
nepal supreme court
nepal supreme court - फोटो : pti
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नेपाल में जारी सियासी संकट के बीच देश की सर्वोच्च अदालत बुधवार को पीएम केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा प्रतिनिधि सभा को भंग करने के मामले में 13 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।
विज्ञापन


राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के दफ्तर व प्रतिनिधि सभा स्पीकर ने अदालत को सौंपी जवाबी रिपोर्ट
राष्ट्रपति व पीएम कार्यालय तथा प्रतिनिधि सभा के स्पीकर ने 25 दिसंबर को जारी अदालती आदेश के मुताबिक अपनी लिखित जवाबी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है। खबरहब के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, चीफ जस्टिस चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व वाली नेपाल की सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय सांविधानिक बेंच सरकार द्वारा प्रतिनिधि सभा को भंग करने के कदम के खिलाफ दायर रिट याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।


याचिका पर सुनवाई करने वाली खंडपीठ इस मुद्दे पर अंतिम फैसला देगी कि क्या संविधान के अनुरूप प्रतिनिधि सभा को भंग किया गया अथवा नहीं। इस बीच, प्रधानमंत्री ओली के संसद भंग करने के कदम का सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों ही तरफ से विरोध जारी है।

सांविधानिक मामलों के विशेषज्ञों ने भी ओली के कदम की आलोचना की और इसे असांविधानिक बताया। जबकि उनके सहयोगियों और विपक्षी राजनीतिक दलों ने महामारी के बीच एक स्थिर सरकार को पटरी से उतारने के लिए ओली को जिम्मेदार ठहराया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00