लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Hindu community members stage protest in Pakistan over alleged desecration of woman's remains

Pakistan: हिंदू महिला के अवशेषों को किया अपवित्र, हिंदुओं ने निकाला विरोध मार्च, मुस्लिम भी हुए शामिल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला , कराची Published by: Amit Mandal Updated Mon, 03 Oct 2022 03:55 PM IST
सार

हिंदू समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मुस्लिम धर्मगुरु और राजनीतिक दल भी विरोध में शामिल हुए। अखबार ने कहा कि मार्च करने वालों ने स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के कलात शहर में हिंदू समुदाय के लोगों ने कुछ मुस्लिमों के साथ अल्पसंख्यक समुदाय की एक महिला के अवशेषों को अपवित्र करने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। हिंदू समुदाय के एक प्रतिनिधि ने कहा कि हिंदू महिला की हाल ही में मौत हुई थी और उसके रिश्तेदारों ने उसका अंतिम संस्कार श्मशान घाट (श्मशान घाट) में किया था। डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, उसके अवशेष श्मशान घाट में ही थे, जब कल रात अज्ञात लोगों ने उन्हें जला दिया।



महिला के अवशेषों को बाहर फेंका 
उन्होंने आरोप लगाया कि श्मशान में महिला के अवशेषों को बाहर फेंक दिया गया और उन्हें अपवित्र कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी श्मशान घाट का गेट चोरी हो गया था और इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की गई थी, लेकिन प्रशासन ने कुछ नहीं किया। अखबार ने कहा कि सैकड़ों हिंदू समुदाय के सदस्यों ने रविवार को अपना विरोध दर्ज कराने के लिए शहर की सड़कों पर मार्च किया। अल्पसंख्यक समुदाय के व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं और शाही बाजार क्षेत्र में एकत्र होकर मार्च में शामिल हुए। 


हिंदू समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मुस्लिम धर्मगुरु और राजनीतिक दल भी विरोध में शामिल हुए। अखबार ने कहा कि मार्च करने वालों ने स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। विरोध रैली में बोलते हुए समुदाय के नेताओं ने घटना की निंदा की और मांग की कि पुलिस इस कृत्य में शामिल लोगों को गिरफ्तार करे जिसने पूरे समुदाय की भावनाओं को आहत किया है। कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी सभा को संबोधित किया और हिंदू समुदाय की मांगों का समर्थन किया।

स्थानीय प्रशासन से बातचीत के बाद प्रदर्शनकारियों ने धरना समाप्त कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर दोषियों को तुरंत गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे फिर से विरोध प्रदर्शन करेंगे। पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़े अल्पसंख्यक समुदाय हैं। सेंटर फॉर पीस एंड जस्टिस पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के 22,10,566 लोग रहते हैं, जो देश की कुल पंजीकृत आबादी 18,68,90,601 का केवल 1.18 प्रतिशत है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00