लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Iran Hijab Row: Hadis Najafi Killed by police in Karaj

Iran Hijab Row : 20 साल की हदीस नफाजी को पुलिस ने मारी गोली, हिजाब के विरोध का बन गई थीं प्रतीक

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, तेहरान [ईरान] Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 26 Sep 2022 12:04 AM IST
सार

हदीस नफाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जब वह बिना हिजाब के प्रदर्शन करते हुए पुलिस के सामने पहुंच गई थी।

Hadis Najafi
Hadis Najafi - फोटो : Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ईरान में हिजाब के खिलाफ महिलाओं का आंदोलन जोर पकड़ रहा है और पुलिस की क्रूरता और दमन की खबरें भी सामने आ रही है। हिजाब के विरोध में ऑनलाइन लोगों के बीच मशहूर हुई 20 साल की हदीस नफाजी को पुलिस ने तेहरान के नजदीक कराज सिटी में प्रदर्शन के दौरान गोली मार दी। 



हदीस नफाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जब वह बिना हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पुलिस के सामने पहुंच गई थी और रबर बैंड से अपने बालों को बांध रही थीं। इसके बाद तेजी से ईरान की सड़कों पर लड़कियां प्रदर्शन करती दिखी थीं। 


22 वर्षीया महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद प्रदर्शन तेज हुए
ईरान में विरोध प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक 30 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो गई है। ये सभी पुलिस द्वारा गिरफ्तारी में महसा अमीनी की मौत के बाद प्रदर्शन कर रहे थे। दरअसल, ईरान में प्रदर्शनों की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी, जब 22 वर्षीया महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। अमीनी को ठीक से नकाब ना पहनने के आरोप में हिरासत में लिया गया था। 

सरकारी अधिकारियों का कहना था कि अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई, लेकिन अमीनी के परिवार ने दावा किया है कि इसके पहले अमीनी को दिल की बीमारी जैसी कोई शिकायत नहीं थी। परिवार का कहना है कि उसकी पुलिस द्वारा पिटाई से मौत हुई है।

अमीनी की मौत से पूरे ईरान में हजारों लोगों में आक्रोश फैल गया है और हजारों महिलाओं को कई शहरों की सड़कों पर उतरते देखा गया है। पिछले कई हफ्तों से प्रदर्शनकारियों और पुलिस का कई बार आमना-सामना हुआ है। ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध इतना बढ़ गया है कि कई महिलाओं ने सार्वजनिक तौर पर हिजाब जला दिया और विरोध में अपने बाल काट लिए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00