लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Iran Summons UK Envoy Over Meddlesome Comments On Anti-Hijab Protests

Iran Hijab Row: मृतक किशोरी की मां का दावा- छत से गिरने से नहीं, सिर पर वार करने से हुई बेटी की मौत

एजेंसी, तेहरान। Published by: देव कश्यप Updated Fri, 07 Oct 2022 10:56 PM IST
सार

दो दिन पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने ईरानी प्राधिकारियों से शांतिपूर्वक एकत्र होने के अधिकार का सम्मान करने, संयम बरतने और गलत ढंग से हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों को रिहा करने की अपील की थी। ईरानी नेताओं ने पश्चिमी देशों, खासकर अमेरिका और इस्राइल पर दंगे भड़काने का आरोप लगाया।

Iran Hijab Protest
Iran Hijab Protest - फोटो : Agency (File Photo)
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ईरान ने हिजाब के विरोध में जारी प्रदर्शनों के खिलाफ तेहरान की कार्रवाई को लेकर ब्रिटेन के ‘भड़काऊ बयानों’ पर ब्रिटिश राजदूत को एक फिर तलब किया। ईरान ने 10 दिन से भी कम समय में ब्रिटिश राजदूत साइमन शेरक्लिफ को दूसरी बार तलब किया और लंदन के बयानों की कड़ी निंदा की।



दो दिन पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने ईरानी प्राधिकारियों से शांतिपूर्वक एकत्र होने के अधिकार का सम्मान करने, संयम बरतने और गलत ढंग से हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों को रिहा करने की अपील की थी। ईरानी नेताओं ने पश्चिमी देशों, खासकर अमेरिका और इस्राइल पर महसा अमीनी की हिरासत में मौत के बाद दंगे भड़काने का आरोप लगाया, लेकिन उसने इस संबंध में कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराए। अमीनी की मौत के खिलाफ प्रदर्शन बुधवार को तीसरे सप्ताह भी जारी रहे।


ईरानी प्रदर्शनकारियों के समर्थन में ऑस्कर विजेताओं ने काटे बाल
फ्रांस में संगीत और फिल्मों की दुनिया की स्टार ऑस्कर विजेता मैरियन कोटिलार्ड व जूलियट बिनोचे ने ईरान के प्रदर्शनकारियों के समर्थन में बुधवार को खुद के बाल काटते हुए वीडियो पोस्ट किया। कैमरे के सामने सिर के बीचोबीच कैंचियों के जोड़े से बड़े मुट्ठीभर बाल काटने के बाद बिनोचे ने कहा, आजादी के लिए। यह वीडियो हेयरफॉरफ्रीडम हैशटैग से ट्रेंड करने लगा।

इंस्टाग्राम के एक अकाउंट से जारी वीडियो में कोटिलार्ड और बिनोचे के साथ दर्जनों अन्य महिलाओं को भी बाल काटते हुए दिखाया गया है। इनमें अभिनेत्री शार्लोट रैंपलिंग और शार्लोट रैंपलिंग गेन्सबर्ग भी शामिल हैं। उन्हें अपनी मां गायिका जेन बिर्किन के बाल काटते दिखाया गया है। वीडियो के साथ एक पोस्ट में कहा गया है कि ईरानी प्रदर्शनकारियों के साहस ने हमें प्रभावित किया है।

दावा-सिर पर वार करने से हुई बेटी की मौत
विवाद के बीच 16 वर्षीय ईरानी लड़की की मां ने आधिकारियों के इन दावों का खंडन किया है कि उसकी बेटी की मौत एक ऊंची इमारत से गिरकर हुई थी। महिला ने दावा किया कि उसकी बेटी के सिर पर वार किया गया था, जिससे उसकी मौत हुई। नसरीन शकरमी ने यह भी कहा कि अधिकारियों ने उनकी बेटी नीका की मौत को नौ दिनों तक छिपाए रखा और फिर परिवार की इच्छा के खिलाफ उसे एक दूरदराज के इलाके में दफनाने के लिए शव को मुर्दाघर से ले गए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00