लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Japan urges residents to take shelter as North Korea fires Ballistic missile

North Korea: उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, दहशत में लोग, कई जगह ट्रेन सेवाएं बंद, J-अलर्ट जारी

एएनआई,टोक्यो Published by: संजीव कुमार झा Updated Tue, 04 Oct 2022 03:59 PM IST
सार

उत्तर कोरिया के मिसाइल के गुजरने के बाद जापान के अधिकारियों ने आस-पास की इमारतों को खाली करने के  लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए ‘जे -अलर्ट’ जारी किया है।

किम जोंग उन
किम जोंग उन - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तानाशाही एक बार फिर से सामने आई है। बताया जा रहा है कि हर बार की तरह इस बार भी उत्तर कोरिया ने अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है लेकिन इस बार यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजर गई जिससे वहां के लोगों में दहशत फैल गई। बाहर घूम रहे लोग अपने-अपने घरों में घुस गए। इतना ही नहीं जापान सरकार ने भी चेतावनी जारी कर आश्रय स्थलों को खाली करने का आग्रह किया और सुरक्षित जगह जाने के लिए कहा। इतना ही नहीं छिपने के लिए कई जगह शेल्टर होम भी बनाए गए हैंं।



कई जगह ट्रेन सेवाएं बाधित, सरकार ने जारी किया J-अलर्ट
मिसाइल के गुजरने के बाद जापान के अधिकारियों ने आस-पास की इमारतों को खाली करने के  लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए ‘जे -अलर्ट’ जारी किया है। 2017 के बाद पहली बार ऐसा ‘अलर्ट’ जारी किया गया है।  जापान के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गई थीं। हालांकि अब बहाल कर दी गई हैं।


इस बीच न्यूज एजेंसी एएफपी ने खबर दी है कि उत्तर कोरिया की तरफ से बार-बार मिसाइल लॉन्चिंग की हरकतों को देखते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को बमबारी से जुड़े अभ्यासों में हिस्सा लिया। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए पहले से ही सतर्कता बढ़ा दी है। 

जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने की निंदा
वहीं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पत्रकारों से कहा उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए परीक्षण की कड़ी निंदा करता हूं।  उन्होंने कहा कि वह स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ चर्चा करेंगे। जापान कैबिनेट के मुख्य सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि मिसाइल 22 मिनट तक हवा में रहने के बाद देश के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर समुद्र में गिरी। वहीं दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि उन्हें उत्तर के उत्तरी अंतर्देशीय क्षेत्र से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल के बारे में पता चला है।

मिसाइल के प्रशांत महासागर में गिरने की आशंका
ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने क्षेत्र में अमेरिकी सहयोगियों को निशाना बनाने वाले हथियारों का परीक्षण तेज कर दिया है। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि उत्तर कोरिया की ओर से कम से कम एक मिसाइल दागी गई, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरने की आशंका है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00