लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Japanese Government To Adopt Measures To Boost Birth Rate

Japan: जापान में जन्मदर और नीचे, सरकार ने माना चिंताजनक, कहा- युवाओं को संतानों के लिए करेंगे प्रोत्साहित

एजेंसी, टोक्यो। Published by: देव कश्यप Updated Tue, 29 Nov 2022 05:18 AM IST
सार

जापान में इस साल जनवरी से सितंबर तक केवल 5,99,636 बच्चों ने जन्म लिया। यह पिछले साल के मुकाबले 4.9 फीसदी कम है।

जापान के चीफ कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मत्सुनो।
जापान के चीफ कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मत्सुनो। - फोटो : Twitter
विज्ञापन

विस्तार

जापान में बच्चों की जन्मदर पिछले साल के रिकॉर्ड से और नीचे पहुंच गई है। सरकारी प्रवक्ता ने हालात को चिंताजनक करार दिया है। चीफ कैबिनेट सचिव हिरोकाजु मत्सुनो ने वादा किया है कि सरकार युवाओं को विवाह करने व ज्यादा संतानों को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करने के कदम उठाएगी।



जापान में इस साल जनवरी से सितंबर तक केवल 5,99,636 बच्चों ने जन्म लिया। यह पिछले साल के मुकाबले 4.9 फीसदी कम है। इससे आशंका है कि पूरे साल 2022 में जन्म लेने वाले बच्चों की तादाद पिछले साल के 8,11,000 से भी नीचे पहुंच सकती है। जापान दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था है, लेकिन यहां जीवन-यापन की कीमतें काफी ज्यादा हैं और वेतन बढ़ने की रफ्तार खासी सुस्त। रूढ़िवादी सरकार समाज को बच्चों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए समावेशी बनाने में पिछड़ गई है।


सरकार की ओर से लोगों को संतानें पैदा करने के लिए अब तक दिए गए प्रोत्साहनों का प्रभाव सीमित रहा है। यहां गर्भावस्था, संतान के जन्म और बच्चों की देखभाल के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

1973 के बाद लगातार घट रही जन्मदर
जापान में वर्ष 1973 में 21 लाख बच्चों ने जन्म लिया था। इसके बाद से यह संख्या लगातार घट रही है। हालात न सुधरे तो इसके 2040 तक केवल 7,40,000 रह जाने की आशंका है। जापान की 12.5 करोड़ जनसंख्या में 14 साल से लगातार गिरावट आ रही है। यह लगातार घट रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00