लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Nepal sends diplomatic note to India over clash in Dharchula at india-nepal border

Dharchula Clash: उत्तराखंड के धारचूला में भारत-नेपाल सीमा पर झड़प, नेपाल ने राजनयिक स्तर पर उठाया मुद्दा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, काठमांडू Published by: गुलाम अहमद Updated Tue, 06 Dec 2022 05:48 PM IST
सार

Dharchula Clash:  भारत-नेपाल सीमा पर झड़प के बाद नेपाल सरकार ने सीमा के पास बनने वाले किसी भी बुनियादी ढांचे के निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच समन्वय का आह्वान किया है।

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा
नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित धारचूला में ताजा हिंसा के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. धारचूला में हुई झड़प के मुद्दे पर नेपाल सराकर ने भारत को राजनयिक नोट भेजकर इस मुद्दे को उठाया है।  नेपाल के विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि नेपाल ने सीमा के पास बनने वाले किसी भी बुनियादी ढांचे के निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच समन्वय का आह्वान किया है।


बता दें, भारत-नेपाल सीमा पर उत्तराखंड के धारचूला कस्बे की बाढ़ से सुरक्षा के लिए इन दिनों सिंचाई विभाग काली नदी किनारे तटबंध बना रहा है। नेपाल के लोग इसका विरोध कर रहे हैं। कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूर रविवार को घटखोला में तटबंध निर्माण के कार्य में लगे थे, तभी नेपाल की ओर से कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। जिसके कारण निर्माण कार्य में लगा नेपाली मूल का एक मजदूर घायल हो गया था।


इसके अलावा नेपाली नागरिकों ने भारत-नेपाल को जोड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय झूलापुल को बंद कर दिया था। इससे दोनों तरफ कई वाहन फंस गए थे। नेपाल की तरफ झूलापुल पर इकट्ठी भीड़ को खदेड़ने के लिए नेपाली पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था, जिसमें एक भारतीय को भी चोटें आई थीं। 

नेपाल के सीडीओ ने समन्वय से समाधान की बात कही
धारचूला में नेपाल की तरफ से पत्थरबाजी के बाद दोनों देशों के स्थानीय प्रशासन के अधिकारी पूरी तरह सतर्क नजर आए। पत्थरबाजी की घटना के बाद नेपाल के सीडीओ दिर्घराज उपाध्याय ने भारत के धारचूला पहुंचकर एसडीएम दिवेश शाशनी से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय से मामले को सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मिलकर सीमा क्षेत्र में शांति व्यवस्था और संबंधों को मधुर रखने के प्रयास किए जाएंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00