लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   NMT 5 : Scientists discovered the drug of corona, NMT 5, virus will kill itself

NMT 5 : वैज्ञानिकों ने खोजी कोरोना की दवा एनएमटी-5, खुद अपना ही खात्मा कर लेगा वायरस

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 01 Oct 2022 06:32 AM IST
सार

एनएमटी5 का रासायनिक संगठन इस प्रकार है कि यह वायरस को वाहक के तौर पर इस्तेमाल करती है। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि दवा वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ भी प्रभावी रहेगी।

कोविड रिसर्च(सांकेतिक)
कोविड रिसर्च(सांकेतिक) - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दुनियाभर में जारी कोरोना टीकाकरण के बीच वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है, जिससे वायरस इंसान को संक्रमित करने के बजाय खुद अपना ही खात्मा कर लेगा। अमेरिका स्थित स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के मुताबिक, एनएमटी5 नाम की यह दवा सार्स-कोव-2 (कोरोना) वायरस के उभरते स्वरूपों के खिलाफ भी असरदार साबित होगी।


नेचर केमिकल बायोलॉजी में छपे शोध में बताया गया है कि इस दवा में शामिल रसायन कोरोना वायरस को शरीर में एसीई2 रिसेप्टर से जोड़ने से रोकते हैं ताकि आगे कोशिकाएं संक्रमित न हो पाएं। शोध के वरिष्ठ लेखक स्टुअर्ट लिप्टन का कहना है, एनएमटी5 के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इससे वायरस खुद अपने ही खिलाफ हो जाएगा। 


इस दवा के दो प्रमुख गुण हैं
पहला, यह कोरोना वायरस की सतह पर स्थित छिद्र को पहचान कर उससे जुड़ जाती है। दूसरा, शरीर में एसीई2 अणु को रासायनिक तौर पर संशोधित कर देती है, जहां इसमें शामिल नाइट्रोग्लिसरीन वायरस के खिलाफ हथियार का काम करता है। इस तरह वायरस जब एसीई2 पर चिपकता है तो वह स्वयं को नष्ट कर लेता है।

वैज्ञानिकों ने एनएमटी5 का इंसान के साथ-साथ जानवरों में भी परीक्षण किया है। इस दौरान पाया गया कि ज्यों ही सार्स-कोव-2 वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो यह दवा उसके हिस्सों पर सख्ती से चिपक जाती है। एनएमटी5 का रासायनिक संगठन इस प्रकार है कि यह वायरस को वाहक के तौर पर इस्तेमाल करती है। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि दवा वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ भी प्रभावी रहेगी।

कोरोना के नए उभरते स्वरूपों पर भी एनएमटी5 के असरदार रहने की उम्मीद है। इसका आक्रमण केवल उन हिस्सों पर निर्भर नहीं है, जो आमतौर पर म्यूटेट करते रहते हैं। - चांग-की ओह, वरिष्ठ वैज्ञानिक और शोध के प्रथम लेखक
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00