ओमिक्रॉन : पूरे अफ्रीका में तेजी से फैल रही महामारी, बीते एक सप्ताह में सौ फीसदी से ज्यादा बढ़ा संक्रमण

एजेंसी, जोहानसबर्ग। Published by: योगेश साहू Updated Sat, 04 Dec 2021 05:20 AM IST

सार

गौतेंग प्रांत दक्षिण अफ्रीका का प्रमुख आर्थिक केंद्र है। पिछले एक सप्ताह से देशभर के 80 फीसदी संक्रमण यहीं सामने आए हैं। बृहस्पतिवार को दक्षिण अफ्रीका में 11,500 नए संक्रमण दर्ज किए गए।
प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से मुकाबले में मदद के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का विशेषज्ञ दल दक्षिण अफ्रीका पहुंचा है। यह दल गौतेंग प्रांत में मामलों से निपटने के प्रयासों में मदद करेगा। ओमिक्रॉन करीब 30 देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक डॉ. सलाम गुए ने बताया कि निगरानी और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में मदद के लिए विशेषज्ञों का एक दल गौतेंग भेजा गया है, जबकि एक दल पहले से ही दक्षिण अफ्रीका में मौजूद है और जीनोम अनुक्रमण में मदद कर रहा है।
विज्ञापन


गौतेंग प्रांत दक्षिण अफ्रीका का प्रमुख आर्थिक केंद्र है। पिछले एक सप्ताह से देशभर के 80 फीसदी संक्रमण यहीं सामने आए हैं। बृहस्पतिवार को दक्षिण अफ्रीका में 11,500 नए संक्रमण दर्ज किए गए। दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) ने बताया कि करीब 75 फीसदी संक्रमण के पीछे नया वैरिएंट है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री फाहला का कहना है कि संक्रमण की चौथी लहर शुरू हो चुकी है।


नेपाल में बिना जांच प्रवेश निषेध
नेपाल ने शुक्रवार को हांगकांग सहित आठ दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रियों को आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फदींद्रमणि पोखरियाल ने बताया कि मंत्रिमंडल ने ओमिक्रॉन से जोखिम वाले देशों से यात्रियों के नेपाल में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। भारत से आने वाले लोगों की भी सघन कोविड जांच शुरू कर दी है। 

24 घंटों में 300 से ज्यादा लोगों की जांच हो चुकी है। अब बिना जांच नेपाल प्रवेश नहीं देगा। वहीं, कजाखस्तान ने भी शुक्रवार ओमिक्रॉन के जोखिम को देखते हुए मिस्र के लिए हवाई यात्रा सुविधा बंद कर दी है। तीन दिसंबर के बाद करीब 2800 कजाख लोगों को वापस लाने के लिए उड़ान शुरू होंगी। 

52,300 नए मामले
अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के मुताबिक पूरे महाद्वीप में इस स्पताह में 52,300 नए  मामले दर्ज किए गए हैं, जो बीते सप्ताह से 105 फीसदी ज्यादा हैं। डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के निदेशक डॉ. मात्शिदिसो मोएती ने अफ्रीकी देशों को कोविड के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को लेकर सावधानी बरतने की सलहा देते हुए कहा कि महाद्वीप में संक्रमण की वृद्धि को रोकना ही एकमात्र उपाय है, क्योंकि यहां पहले से ही स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है।

डेल्टा को रोकने के उपाय भी आएंगे काम
फिलीपीन के मनीला में शुक्रवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में पश्चिमी प्रशांत में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ताकेशी कसई ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट से निपटने के लिए दुनियाभर में किए उपाय और उनसे प्राप्त अनुभव ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ाई में भी काम आएंगे। डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक डॉ. बाबतुंडे ओलोवोकुरे ने कहा, अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के चार देशों ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, जापान और द. कोरिया में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं। 

श्रीलंका आया पहला मामला
श्रीलंका के स्वास्थ्य सेवा के उप महाउपनिदेश ने बताया, अफ्रीका से लौटा एक नागरिक ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला है। श्रीलंका ने 28 नवंबर को अफ्रीकी देशों से यात्रियों के आगमन पर प्रतिबंध लगाया था।

डेल्टा से उबरती अर्थव्यवस्थाओं पर फिर मार...
वैश्विक लॉकडाउन के बाद उबर रहे यात्रा उद्योग को ताजा प्रतिबंधों ने फिर झटका दिया है। इसके चलते कई बड़ी अर्थव्यवस्था को फिर संघर्ष करना पड़ सकता है। वॉल स्ट्रीट के बाद ओमिक्रॉन के डर से शुक्रवार को भारत, जापान और दक्षिण कोरिया के बाजार भी प्रभावित दिखे। जानकारों का कहना है कि नए स्वरूप पर अनिश्चितता के चलते बाजारों में कम से कम एक और हफ्ते तक यही स्थिति बनी रहने की आशंका है। उधर, तेल के दामों में भी उछाल देखा गया, जिससे फिर महंगाई बढ़ने के संकेत हैं। ओमिक्रॉन का प्रसार बढ़ा तो आपूर्ति शृंखलाएं भी प्रभावित हो सकती हैं।

मलयेशिया में 19 नवंबर को आ चुका है ओमिक्रॉन
मलयेशिया के स्वास्थ्य मंत्री खैरी जमालुद्दीन ने शुक्रवार को बताया कि जीनोम अनुक्रमण से पता चला है कि उनके देश में 19 नवंबर को कोविड संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति असल में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित है। मामले की जानकारी तब सामने आई जब 11 से 28 नवंबर के दौरान कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर लिए गए सैंपलों की जीनोम अनुक्रमण के जरिये जांच की गई। संक्रमित व्यक्ति को टीके की दोनों खुराक लगी थीं और फिलहाल क्वारंटाइन में है।

फ्रांस-अमेरिका में बढ़ने लगे मामले...
न्यूयॉर्क गवर्नर कैथी होचुलु ने बताया कि उनके राज्य में ओमिक्रॉन से संक्रमित पांच लोगों की पुष्टि हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ने वाला है। अमेरिका में बृहस्पतिवार देर रात तक 10 मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका की कुल आबादी में 60% पात्र लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। वहीं, फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वहां अब तक आठ लोगों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। संक्रमितों की वास्तविक संख्या ज्यादा हो सकती है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00