Hindi News ›   World ›   one in four most viewed coronavirus videos in English on YouTube incorrect says in a Study

कोरोना वायरस को लेकर यूट्यूब पर दी जा रही गलत जानकारी, हर चौथी अंग्रेजी वीडियो गलत

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: आसिम खान Updated Sun, 17 May 2020 09:08 AM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

कोरोना वायरस महामारी को लेकर यूट्यूब पर काफी वीडियो अपलोड की जा रही हैं। लोग इन वीडियो को खूब देख रहे हैं और पसंद कर रहे हैं। लेकिन कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा देखे जानी वाली अंग्रजी वीडियो में हर चार में से एक वीडियो गलत है। यानी हर चौथी वीडियो में जो जानकारी साझा की जा रही है उसमें तथ्यात्मक गलती है। 



26 मिनट के एक वायरल वीडियो को हटाने वाली कई वेबसाइटों के बाद किए गए एक अध्ययन में यह खुलासा किया गया है। कथित तौर पर इस वीडियो में बीमारी को 'प्लांडेमिक' बताया गया है। वीडियो में कहा गया था कि यह बीमारी एक साजिश थी जिससे लाभ पाने के लिए लोगों ने इसका प्रमोशन किया। नए अध्ययन के अनुसार, यूट्यूब पर कोरोना वायरस पर सबसे अधिक देखी जाने वाले वीडियो में से हर चौथी वीडियो तथ्यात्मक रूप से गलत है। 


ओटावा विश्वविद्यालय के चिकित्सा संकाय में एक अध्ययन के प्रमुख लेखक हेइडी ओई-यी ली ने बताया कि आम जनता के पास स्वास्थ्य साक्षरता की अलग-अलग डिग्री हैं। जब हम भ्रामक सूचनाओं के उत्पन्न होने और फैलने की विशाल मात्रा और विविधता पर विचार करते हैं, तो इससे नुकसान की काफी संभावनाएं होती हैं

उन्होंने कहा कि यूट्यूब ने पिछले प्रकोपों के बाद से काफी तरक्की की है, अब इसकी पहुंच पहले से कहीं अधिक है। हमें यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण था कि क्या गलत सूचना व्यापक दर्शकों तक फैल रही थी।

शोधकर्ताओं ने 75 सबसे ज्यादा देखे जाने वाली अंग्रेजी वीडियो का पता लगाने के लिए कोरोना वायरस और कोविद-19 कीवर्ड का उपयोग। यह सभी वीडियो एक घंटे से भी कम अवधि की थीं। वीडियो के गैर-ऑडियो और गैर-दृश्य सामग्री को बाहर रखा।

उन्होंने कहा कि 69 वीडियो मानदंडों को पूरा करती हैं, और उन्हें एक साथ 257,804,146 बार देखा गया। इनका मूल्यांकन तथ्यों, गुणवत्ता, विश्वसनीयता और उपयोगिता पर किया गया था। अध्ययन में कहा गया है कि यूट्यूब की 25 फीसदी से अधिक अंग्रेजी वीडियो में गैर-तथ्यात्मक या भ्रामक जानकारी शामिल है, जो 62 मिलियन से अधिक यूजर तक पहुंच रही हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00