Hindi News ›   World ›   Roberta metsola becomes EU President read these important news

World news: माल्टा की रोबेर्टा मेटसोला बनीं यूरोपीय संघ की अध्यक्ष, मारा गया आईएस-के का पूर्व प्रमुख, पढ़िए खास खबरें

एजेंसी, ब्रुसेल्स। Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 19 Jan 2022 01:54 AM IST
सार

माल्टा की क्रिश्चियन डेमोक्रेट रोबेर्टा मेटसोला यूरोपीय संघ की संसद की अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित होने वाली सिर्फ तीसरी महिला हैं। वे यूरोपीय संसद की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष होंगी। मंगलवार को ही वे 43 साल की हो गई हैं।

यूरोपीय संसद की अध्यक्ष रोबेर्टा मेट्सोला
यूरोपीय संसद की अध्यक्ष रोबेर्टा मेट्सोला - फोटो : twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

माल्टा की क्रिश्चियन डेमोक्रेट रोबेर्टा मेटसोला को यूरोपीय संघ की संसद का अध्यक्ष चुन लिया गया है। उन्होंने पिछले सप्ताह समाजवादी डेविड सासोली की मृत्यु के बाद दो साल के कार्यकाल के लिए यह पदभार ग्रहण किया। मेटसोला इस पद पर निर्वाचित होने वाली सिर्फ तीसरी महिला हैं। वे यूरोपीय संसद की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष होंगी।



मंगलवार को ही वे 43 साल की हो गई हैं। उनसे पहले 65 वर्षीय सासोली कई महीनों से बीमार थे और 11 जनवरी को उनकी मृत्यु के पहले से ही मेटसोला यूरोपीय संसद की कार्यवाहक अध्यक्ष थीं। मेटसोला को 616 मतों में से 458 मत मिले।


सुनामी प्रभावित टोंगा द्वीपों को भारी क्षति, कई मौतों की आशंका
टोंगा के छोटे बाहरी द्वीपों में सुनामी और समुद्र में ज्वालामुखी फटने से काफी नुकतसान हुआ है। टोंगन राजनयिक ने मंगलवार को बताया कि सुनामी से एक पूरा गांव नष्ट हो गया और कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। टोंगा के ऑस्ट्रेलिया में उप प्रमुख तुइ हालंगिंगी ने बताया कि लोगों में अफरातफरी के चलते कई घायल हो गए हैं।

इस हादसे में कई लोगों के मरने की आशंका है। फिलहाल किसी मौत की अधिकृत पुष्टि नहीं हुई है। टोंगन नौसेना ने बताया कि ज्वालामुखी फूटने से समुद्र में 15 से 30 फुट ऊंची लहरें उठीं। इसके फटने की आवाज न्यूजीलैंड में करीब 2,300 किमी दूर तक सुनाई दी।

सैटेलाइट तस्वीरों में राख के विशाल बादल दिखाई दिए। इसके बाद से ही यह द्वीप समूह पूरी दुनिया से कट गया है। इसका इंटरनेट संपर्क भी पानी के नीचे की संचार केबल कटने के कारण बाधित है। 

इंडोनेशिया : राजधानी बोर्नियो में स्थानांतरित करने के लिए विधेयक मंजूर
संसद ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से बोर्नियो द्वीप पर स्थानांतरित करने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी। बोर्नियो में राजधानी बनाने को लेकर देश के नेता वर्षों से मांग करते रहे हैं। देश की नई राजधानी राष्ट्रपति जोको विडोडो की महत्वाकांक्षी 32 अरब डॉलर की मेगा परियोजना के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करेगी।

विधेयक पारित होने के बाद योजना मंत्री सुहार्सो मोनोआर्फा ने संसद को बताया कि नई राजधानी एक मुख्य कार्य रहा है और यह राष्ट्र की पहचान का प्रतीक है। वित्त मंत्रालय ने कहा, प्रारंभिक स्थानांतरण 2022 और 2024 के बीच होगा। यहां सड़कों और बंदरगाहों को सक्षम करने के लिए कुछ परियोजनाओं को सार्वजनिक निजी भागीदारी के रूप में संचालित किया जाएगा। राजधानी दूर ले जाने का कारण 1 करोड़ लोगों को जकार्ता में भीड़, बाढ़ और प्रदूषण से बचाना है।

अफगानिस्तान में मारा गया आईएस-के का पूर्व प्रमुख असलम फारूकी
अफगानिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में हुई फायरिंग में आतंकी गुट आईएस-के (इस्लामिक स्टेट-खुरासान) का पूर्व प्रमुख असलम फारूकी मारा गया है। उसे घेरने के लिए रविवार को एक ऑपरेशन चलाया गया था। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि फारूकी खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में ओरकजई जिले का रहने वाला था। उसका शव मंगलवार को उसके गृहनगर लाया गया।

फारूकी ने अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में आएईस-के के पतन के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार के दौरान अफगानिस्तानी बलों के साथ समझौता किया था। बाद में उसे आईएस-के के प्रमुख पद से हटा दिया गया था।

टेक्सास में मारा गया अकरम खुफिया एजेंसी  के रडार पर थाः रिपोर्ट
ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास में मारा गया कट्टरपंथी मलिक फैसल अकरम 2020 में खुफिया एजेंसी एमआई5 सेवा के रडार पर था। उस वक्त संदेह जताया गया था कि कहीं इसने सुरक्षा खतरा को पैदा तो नहीं किया।

द टाइम्स के अनुसार, अकरम करीब चार हफ्तों के लिए जांच का विषय था, लेकिन सुबूत नहीं मिलने पर मामला बंद कर दिया गया। अकरम 1996 व 2012 के बीच हिंसक अव्यवस्था, उत्पीड़न और चोरी सहित कई अपराधों के लिए चार बार जेल भी जा चुका है। वहीं 9/11 के हमले के बारे में कहानियां बनाने पर अदालत ने प्रतिबंधित भी कर रखा था। 

पूनम पांडे को गिरफ्तारी से राहत
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पोर्न फिल्म रैकेट मामले में अभिनेत्री पूनम पांडे को गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान कर दी।जस्टिस विनीत शरण और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ ने पांडे की अग्रिम जमानत खारिज करने के बंबई हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ पूनम पांडेय द्वारा दायर अपील पर महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया। पीठ ने कहा कि इस दौरान याचिकाकर्ता पूनम पांडेय के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। 

भारत ब्रिक्स में 5 कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा
भारत 2022 में ब्रिक्स में पांच कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जानकारी दी कि ब्रिक्स के विज्ञान प्रौद्योगिकी नवाचार (एसटीआई) की 15वीं बैठक वर्चुअल आयोजित की गई। इसमें ब्रिक्स के कैलेंडर में 25 कार्यक्रमों पर चर्चा की गई।

इसके तहत भारत को पांच कार्यक्रम “ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम की बैठक, ऊर्जा के लिए कार्य करने वाले समूहों की बैठक, बॉयोटेक्नालाजी व बॉयोमेडिसिन, आईसीटी व उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटिंग, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार और उद्यमिता भागीदारी (एसटीआईईपी)के लिए समूहों की बैठक और ब्रिक्स नवाचार लांचपैड को माइक्रोसाइट में शामिल करने की मेजबानी करनी है। 

फर्जी लाइसेंस पर भारत में घुसने की फिराक में थे बांग्लादेश के ट्रक
 भारत बांग्लादेश सीमा के पेट्रोपोल चेकपोस्ट पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने ट्रक ड्राइवरों से 82 फर्जी लाइसेंस बरामद किया। ये सभी ट्रक ड्राइवर अवैध तरीके से पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर रहे थे।

बीएसएफ ने बताया कि 16-17 जनवरी को नार्थ 24 परगना जिले के पास स्थित चेकपोस्ट पर सर्च अभियान चलाया गया। इस दौरान पता चला था कि बांग्लादेश से आने वाले ट्रक अवैध तरीके से सोने -चांदी की तस्करी, नशीली दवा) व ड्रग का आयात व निर्यात करते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00