लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russia Denied Giving Crude Oil to Pakistan at 30 40 Percent Discount

Pakistan: भारत की तरह खुद को रूस का सच्चा दोस्त मान रहा था पाकिस्तान, मांगा सस्ता तेल तो मिला यह जवाब

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: संजीव कुमार झा Updated Fri, 02 Dec 2022 10:43 PM IST
सार

रूस ने पाकिस्तान को कच्चे तेल पर 30-40 प्रतिशत की छूट देने से इनकार कर दिया है।  रूस ने साफ शब्दों में कहा दिया है कि इतनी छूट नहीं मिल पाएगी जिसके बाद पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ और रूसी राष्ट्रपति पुतिन
पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ और रूसी राष्ट्रपति पुतिन - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

भारत की तरह कच्चे तेल में छूट की उम्मीद को लेकर रूस गए पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल को बड़ा झटका लगा है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने पाकिस्तान को कच्चे तेल पर 30-40 प्रतिशत की छूट देने से इनकार कर दिया है। रूस ने साफ शब्दों में कहा दिया है कि इतनी छूट नहीं मिल पाएगी जिसके बाद पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।



29 नवंबर को रूस गया था पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल 29 नवंबर को रूस गया था। इस प्रतिनिधिमंडल ने 30 नवंबर  को रूस के अधिकारियों के साथ बातचीत की और सस्ता तेल देने का  अनुरोध किया। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि उन्हें भी भारत की तरह दाम में 30-40 फीसदी की छूट के साथ तेल दिया जाना चाहिए। रूसी अधिकारियों ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की बात ध्यान से सुनी लेकिन कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।


रूसी अधिकारियों ने कहा- अभी सभी  वॉल्यूम बड़े खरीदारों के साथ प्रतिबद्ध
सूत्रों के अनुसार रूस पहले अपने बड़े ग्राहक देशों को कच्चे तेल की पेशकश कर सकता है जो कि विश्वसनीय और मजबूत अर्थव्यवस्था हैं। रूसी अधिकारियों ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल से कहा कि अभी सभी वॉल्यूम बड़े खरीदारों के साथ प्रतिबद्ध हैं। आगे हम विचार करेंगे फिलहाल तो संभव नहीं है। रूसी पक्ष ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा कि पहले आप कराची से लाहौर, पंजाब तक पाकिस्तान स्ट्रीम गैस पाइपलाइन की प्रमुख परियोजना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करें ।

पाकिस्तानी मंत्री बोले  रूस से तेल खरीदने में अड़ंगा डाल रहा अमेरिका
इससे पहले 13 नवंबर को पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा था कि अमेरिका पाकिस्तान को रूसी तेल खरीदने से नहीं रोक सकता है और ऐसा जल्द ही संभव होगा। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि दुबई में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने ये टिप्पणी की। डार ने पिछले महीने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी जिसमें रूस से तेल खरीद के मामले पर चर्चा हुई थी। पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि मंत्रालय समान शर्तों पर रूस से तेल खरीदने की कोशिश करेगा।

रूस समेत अन्य देशों से तेल खरीदता रहेगा भारत
भारत अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिये रूस समेत किसी भी देश से तेल खरीदता रहेगा। यूरोपीय संघ (ईयू) के कार्यकारी निकाय ने 27 सदस्य देशों से रूसी तेल के लिए कीमत सीमा 60 डॉलर प्रति बैरल तय करने को कहा है। मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईरान और वेनेजुएला के विपरीत रूस से तेल खरीदने पर कोई पाबंदी नहीं है। ऐसे में जो कोई भी पोत परिवहन, बीमा और वित्तपोषण की व्यवस्था कर सकता है, वह तेल खरीद सकता है। हम रूस सहित दुनिया में कहीं से भी तेल खरीदना जारी रखेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00