लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Russian President Vladimir Putin falls from stairs at his official residence in Moscow

Putin Health Update: सीढ़ियों से फिसलकर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, कई दिनों से बीमार होने की भी अटकलें

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Sun, 04 Dec 2022 07:30 PM IST
सार

रूसी राष्ट्रपति पुतिन पिछले काफी समय से गंभीर रूप से बीमार हैं। उनकी तबीयत को लेकर दावा किया गया था कि उनकी हालत गंभीर है। हाल ही में क्यूबा के एक नेता के साथ बैठक के दौरान पुतिन को घबराहट हुई और उन्हें जोर से कुर्सी पकड़ते देखा गया था।

फिसलकर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन।
फिसलकर गिरे रूसी राष्ट्रपति पुतिन। - फोटो : Twitter @KremlinRussia_E
विज्ञापन

विस्तार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बीमारी को लेकर मीडिया में कई बार खबरे आती रहती हैं। इस बीच, कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन मास्को स्थिक आधिकारिक निवास पर सीढ़ियों से फिसलकर गिर गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि वे जब पांच सीढीं ऊपर थे, तभी वे फिसलकर गिर गए। इस हादसे में उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट आई है। 



न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक टेलीग्राफ चैनल के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सीढ़ियों से अपनी टेलबोन के बल पर गिरे। वे पेट और आंतों के कैंसर से जूझ रहे हैं। ऐसे में टेलबोन पर गिरने से उन्हें तेज धक्का लगा और इस कारण उनका मल बाहर आ गया। 


रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस हादसे के बाद उनके निजी गार्ड्स ने उन्हें उठाया और उनकी सफाई के बाद उनका इलाज शुरू किया गया। डॉक्टरों की जांच में उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं पाई गई है। रात में उनकी हालत स्थिर थी इतना ही नहीं, वे अपने आप चल-फिर भी सकते हैं। हालांकि रीढ़ की हड्डी के निचले कोक्सीकस हिस्से में दर्द होने से उन्हें बैठने में दिक्कत आ रही है। ये खबर तब आई है जब यूक्रेन द्वारा हाल ही में दावा किया गया था कि व्लादिमिर पुतिन गंभीर रूप से बीमार हैं। ऐसे में वे खुद को सही दिखाने के लिए अपने बॉडी डबल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन पिछले काफी समय से गंभीर रूप से बीमार हैं। उनकी तबीयत को लेकर दावा किया गया था कि उनकी हालत गंभीर है। हाल ही में क्यूबा के एक नेता के साथ बैठक के दौरान पुतिन को घबराहट हुई और उन्हें जोर से कुर्सी पकड़ते देखा गया था। इस दौरान उनके हाथों का रंग बदलने का भी दावा किया गया था। इससे पहले इसी माह आई रिपोर्ट में भी दावा किया गया था कि रूसी राष्ट्रपति किसी गंभीर बीमार के शिकार हैं। वे कई बीमारियों से जूझ रहे हैं और यूक्रेन जंग के बीच उनका स्वास्थ्य और बिगड़ गया है। जंग के तनाव को लेकर उनकी सेहत लगातार बिगड़ रही है। इससे पुतिन के चिकित्सक व उनके परिजन चिंतित बताए गए हैं।

यह भी दावा किया गया कि पुतिन को एक घातक बीमारी है, जिसके कारण उनके पाचन तंत्र पर भी असर हो रहा है। वे पिछले कई महीनों से परहेज पर हैं। मीडिया रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया था कि पुतिन को पेटदर्द, घबराहट, खांसी व पार्किंसंस के लक्षण नजर आए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00