Hindi News ›   World ›   Tianwen 1 creates great hope for China competing with India in space

अंतरिक्ष में भारत से होड़ में चीन की बड़ी उम्मीद बना तियानवेन-1

एजेंसी, बीजिंग Published by: Kuldeep Singh Updated Wed, 16 Dec 2020 06:52 AM IST
चीन का मंगल मिशन
चीन का मंगल मिशन - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

चीन का मंगल ग्रह का मिशन तियानवेन-1 इस पृथ्वी से करीब 10 करोड़ किलोमीटर दूर पहुंच चुका है। यहां की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनएसए ने बताया कि वह सामान्य काम कर रहा है। खास बात यह है कि चीन का पिछला मंगल मिशन विफल रहा था। वहीं भारत ऐसा पहला देश है जिसने पहले ही प्रयास में सफलता से मंगल को मिशन अंजाम दिया।

विज्ञापन


भारत के अलावा अब तक केवल अमेरिका, रूस और यूरोपीय संघ की मंगल के लिए सफल मिशन भेज सके हैं। भारत एशिया का अभी पहला देश है जिसने यह उपलब्धि हासिल की भारत का मंगलयान 2014 में मंगल ग्रह का चक्कर लगा चुका है। चीन ने इससे पहले 2011 में मंगल ग्रह पर यान यिंगुओ-1 भेजा था, लेकिन यह मिशन असफल रहा था।


मिशन सफल होने पर आएगा भारत की बराबरी पर
इस बार उसका ध्यान तियानवेन-1 पर है, जो सोमवार तक अंतरिक्ष में 144 दिन गुजार चुका है और 36 करोड़ किलोमीटर की यात्रा की है। मंगल ग्रह पर पहुंचने के लिए अभी इसे 1.2 करोड़ किलोमीटर की दूरी और तय करनी है। इसके मंगल ग्रह के निकट पहुंचने की प्रक्रिया अगले वर्ष फरवरी के मध्य शुरू होगी और यहां जाकर यह यान ग्रह की कई परिक्रमा करेगा। इसके बाद यह मंगल की धरती पर उतरेगा और फिर रोवर के जरिए भ्रमण भी करेगा। इसमें यहां की मिट्टी, भू संरचना, पर्यावरण का अध्ययन में शामिल है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00