Hindi News ›   World ›   Un report says, Pakistani terrorist are handling the command of many terrorist organizations operating in India

पाकिस्तानी संभाल रहे हैं भारत में सक्रिय कई आतंकी संगठनों की कमानः संयुक्त राष्ट्र

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, संयुक्त राष्ट्र Published by: संजीव कुमार झा Updated Mon, 27 Jul 2020 03:52 AM IST

सार

  • इनके नाम संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में शामिल नहीं
  • यूएन की रिपोर्ट में दावा, पाकिस्तान में बढ़ रहे संगठन
  • इसमें इस्लामिक स्टेट और अलकायदा जैसे संगठन शामिल
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र की एक और रिपोर्ट से पाकिस्तान का नापाक चेहरा बेनकाब हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में आतंकवादी और आतंकी संगठन लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में सक्रिय ऐसे कई संगठनों की कमान पाकिस्तान के आतंकवादियों के हाथों में है। इसमें इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अलकायदा जैसे संगठन शामिल हैं। कई आतंकी अब भी संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में शामिल नहीं हैं।

विज्ञापन


संयुक्त राष्ट्र की विश्लेषणात्मक सपोर्ट और प्रतिबंधों की निगरानी टीम की रिपोर्ट में बताया गया कि अप्रैल और मई में अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने आईएसआईएल-के (इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड लीवेंट- खुरासान) के सरगना असलम फारूकी उर्फ अब्दुल्ला ओरकजई को गिरफ्तार किया था।


वह काबुल में एक गुरुद्वारे पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है, जिसमें 25 सिख मारे गए थे। ओरकजई पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा का रहने वाला है। उसके साथ आईएसआईएल-के का पूर्व सरगना जियाउल-हक उर्फ अबू उमर भी गिरफ्तार किया गया था। वह भी पाकिस्तानी नागरिक है। दोनों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति की ओर से अब तक काली सूची में नहीं डाला गया है।
 
एक्यूआईएस में 200 आतंकी
भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा (एक्यूआईएस) अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंड और कंधार प्रांत से संचालित होता है। अभी यह तालिबान के अंडर में काम करता है। इसका मौजूदा सरगना पाकिस्तानी आतंकवादी ओसामा महमूद है। वैश्विक आतंकियों की सूची में उसका भी नाम नहीं है। इस संगठन में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान के 150 से 200 आतंकी हैं।
 
पाकिस्तान में छुपा है जवाहिरी
अफगानिस्तान में सक्रिय तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) की बीते दो साल से कमान संभाल रहा आमिर नूर वली मसूद भी पाकिस्तानी है। इसी महीने उसे वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है। मसूद के डिप्टी कारी अमजद और टीटीपी प्रवक्ता मोहम्मद खोरसानी अभी संयुक्त राष्ट्र की काली सूची में नहीं हैं।

अलकायदा अफगानिस्तान के 12 प्रांतों में सक्रिय है और उसका मुखिया अल जवाहिरी अब भी पाकिस्तान में छुपा हुआ है। जवाहिरी का हक्कानी नेटवर्क से नजदीकी संबंध है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00