लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   United States officials China Xi Jinping unwilling to accept vaccines despite protests news in hindi

Xi Jinping: शी जिनपिंग पश्चिमी देशों के टीकों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं, विरोध प्रदर्शन जारी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Mon, 05 Dec 2022 03:28 AM IST
सार

कैलिफोर्निया में वार्षिक रीगन नेशनल डिफेंस फोरम में बोलते हुए हाइन्स ने कहा कि वायरस के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव के बावजूद शी पश्चिम से एक बेहतर टीका लेने के लिए तैयार नहीं है, और वह ओमीक्रॉन के खिलाफ प्रभावी टीके पर भरोसा कर रहा हैं।

चीन में लॉकडाउन का विरोध
चीन में लॉकडाउन का विरोध - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

चीन के कई हिस्सों में कोविड-19 लॉकडाउन के खिलाफ हुए प्रदर्शनों को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती माना जा रहा है। लेकिन अमेरिका के नेशनल इंटेलिजेंस निदेशक एवरिल हाइन्स ने बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग कोविड-19 के पश्चिमी टीकों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है और विरोध के बावजूद भी कम्युनिस्ट पार्टी सरकार को कोई खतरा नहीं है। 


कैलिफोर्निया में वार्षिक रीगन नेशनल डिफेंस फोरम में बोलते हुए हाइन्स ने कहा कि वायरस के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव के बावजूद शी पश्चिम से एक बेहतर टीका लेने के लिए तैयार नहीं है, और वह ओमीक्रॉन के खिलाफ प्रभावी टीके पर भरोसा कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि चीन ने किसी भी विदेशी कोविड टीकों को मंजूरी नहीं दी है। 


बता दें कि, बीते 11 नवंबर को चीन ने कोविड नियंत्रण की 20 सूत्री नई नीति जारी की। इसमें क्वैरेंटीन अवधि घटाने, पूरे शहर या इलाके के बजाय सिर्फ संक्रमण ग्रस्त क्षेत्र विशेष में लॉकडाउन लगाने और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों पर लगने वाले प्रतिबंधों ढिलाई, आदि जैसे उपाय शामिल हैँ। इस एलान के बाद लोगों में सख्ती में रियायत मिलने की उम्मीद जगी थी। लेकिन इसी बीच उरुमची की घटना हो गई। 

इस बीच चीन में कोविड संक्रमण का नया दौर आया हुआ है। शनिवार को नए संक्रमण के 39 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आए। समझा जाता है कि चीन सरकार एक तरफ सख्ती के खिलाफ बढ़ते असंतोष और दूसरी तरफ संक्रमण के नए दौर से निपटने की नई चुनौती के बीच घिर गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00