लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US Court Dismisses Case Against Saudi Crown Prince Over Jamal Khashoggi Killing

US: अमेरिकी अदालत में बिन सलमान के विरुद्ध खशोगी हत्या का केस खारिज, अमेरिकी सरकार का प्रस्ताव स्वीकार

एजेंसी, वाशिंगटन। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 08 Dec 2022 01:14 AM IST
सार

डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के जज जॉन डी. बेट्स ने प्रिंस मोहम्मद को मुकदमे से बचाने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। हालांकि जज बेट्स का कहना था कि खाशोगी की हत्या में उनकी संलिप्तता के आरोप विश्वसनीय हैं।

जमाल खशोगी (फाइल फोटो)।
जमाल खशोगी (फाइल फोटो)। - फोटो : social media
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिकी संघीय न्यायाधीश जॉन डी बेट्स ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का मुकदमा खारिज कर दिया है। बाइडन ने जोर देकर कहा था कि क्राउन प्रिंस को इस मामले में मुकदमे से कानूनन छूट हासिल है। बता दें, सऊदी मूल के अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की इस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में हत्या का आरोप बिन सलमान पर लगा था।



डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के जज जॉन डी. बेट्स ने प्रिंस मोहम्मद को मुकदमे से बचाने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। हालांकि जज बेट्स का कहना था कि खाशोगी की हत्या में उनकी संलिप्तता के आरोप विश्वसनीय हैं। माना जा रहा है कि अब खशोगी की से संबंधित सभी मामले खत्म हो जाएंगे और अमेरिका व सऊदी अरब के बीच खराब हो रहे रिश्ते भी कायम हो जाएंगे।


वाशिंगटन पोस्ट के एक स्तंभकार खशोगी ने सऊदी अरब के शासक प्रिंस मोहम्मद के कठोर तरीकों की आलोचना करते रहे थे। 2 अक्तूबर 2018 में हुई खशोगी की हत्या के बाद उनके शरीर के टुकड़े तक बरामद नहीं हो सके थे। माना जा रहा है बाइडन प्रशासन के इस फैसले के पीछे एक बड़ा कारण सऊदी अरब का तेल को लेकर अमेरिका पर बनाया गया दबाव काम आया है। उधर, रूसी तेल पर पाबंदी लगाने के बाद अमेरिका सऊदी अरब को दरकिनार नहीं कर सकता था।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00