लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US Banned Mobiles Phones for Students, Faculty and Staff in High Schools Know Reasons

Report: कोरोना के बाद समाज से कटने लगे थे छात्र, अमेरिका के स्कूल ने मोबाइल पर लगाया प्रतिबंध और बदल गई तस्वीर

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Sun, 04 Dec 2022 10:26 AM IST
सार

स्कूल के प्रमुख पीटर बेक ने बताया, कोरोना के बाद जब भौतिक कक्षाएं शुरू हुईं, हमने महसूस किया किया छात्र सारा दिन अपने मोबाइल में लगे रहते हैं और उन्होंने साथी छात्रों से बातचीत तक बंद कर दी थी।

मोबाइल फोन
मोबाइल फोन - फोटो : पेक्सेल्स
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका के मैसाचुसेट्स में बक्सटन हाईस्कूल में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्कूल प्रबंधन की ओर से जारी किया गया आदेश 114 एकड़ के कैंपस में छात्रों के साथ शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से रोकता है। 



स्कूल के प्रमुख पीटर बेक ने बताया, कोरोना के बाद जब भौतिक कक्षाएं शुरू हुईं, हमने महसूस किया कि छात्र सारा दिन अपने मोबाइल में लगे रहते हैं और उन्होंने साथी छात्रों से बातचीत तक बंद कर दी थी। महसूस किया गया कि छात्रों को स्कूल के अन्य साथियों व शिक्षकों के साथ समन्वय बनाने में परेशानी आ रही थी। इसके साथ ही कक्षा में बैठने में भी उनको कठिनाई आ रही थी।


मोबाइल बैन का दिख रहा सकारात्मक असर 
पीटर बेक ने बताया, मोबाइल फोन पर प्रतिबंध इसी साल सितंबर महीने में लगाया गया था, जिसका सकारात्मक असर दिखना शुरू हुआ है। उन्होंने कहा, छात्रों में बदलाव आ रहा है और वह पहले की तरह साथी छात्रों के साथ समन्वय स्थापित कर रहे हैं और फोन के बजाय सामाजिक हो रहे हैं। इसके साथ ही कक्षा के दौरान वे अन्य साथी छात्रों के साथ भी घुल-मिल रहे हैं। 

फोन बैन से डर गए थे छात्र
स्कूल प्रबंधन का कहना है कि जब स्कूल में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया, तो इससे छात्र डर गए। उन्हें लगा कि जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी डिवाइस के बिना वे कैसे रहेंगे। दरअसल, आदेश के तहत स्कूल के आस-पास रहने वाले छात्रों को अपने मोबाइल फोन घर पर छोड़ने के लिए कहा गया है, वहीं बोर्डिंग छात्रों के मोबाइल फोन स्कूल में ही जमा करवा लिए जाते हैं, जो उन्हें कक्षाओं के बाद दिए जाते हैं। हालांकि, उन्हें वैकल्पित तौर पर एक छोटा फोन दिया जाता है, जो सिर्फ मैसेज व कॉल करने के काम आता है। इसके अलावा इंटरनेट व सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए छात्र डेस्कटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00