लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US sanctions entities aiding North Korea's military

N Korea: उत्तर कोरिया के मददगार लोगों और कंपनियों पर अमेरिका की कार्रवाई, इस साल किए 41 बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: Amit Mandal Updated Fri, 07 Oct 2022 11:00 PM IST
सार

विदेश विभाग ने कहा कि डीपीआरके ने इस साल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की अपनी अभूतपूर्व गति, पैमाने और दायरे को जारी रखा है। अकेले इस साल उसने 41 बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया है।

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) द्वारा इस साल एक के बाद एक कई बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने गति को देखते हुए अमेरिका ने उसकी मदद करने वालों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। उत्तर कोरिया को रिफाइंड पेट्रोलियम की डिलीवरी से जुड़े दो व्यक्तियों और तीन संस्थाओं पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया। अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों सहित उत्तर कोरिया के निरंतर बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के विरोध में अमेरिका ने ये कदम उठाया।  



उत्तर कोरिया को परिष्कृत पेट्रोलियम की डिलीवरी से जुड़ी हैं संस्थाएं
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ये व्यक्ति और संस्थाएं उत्तर कोरिया को परिष्कृत पेट्रोलियम की डिलीवरी से जुड़ी हैं, इस कार्रवाई के जरिए सीधे डीपीआरके को हथियार कार्यक्रमों और इसकी सेना के विकास में मदद देते हैं। विदेश विभाग ने कहा कि डीपीआरके ने इस साल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की अपनी अभूतपूर्व गति, पैमाने और दायरे को जारी रखा है। अकेले इस साल उसने 41 बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया है। इनमें से छह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल थे। 


इसमें कहा गया है कि ये प्रतिबंध एक स्पष्ट संदेश देंगे कि अमेरिका उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा जो डीपीआरके के सैन्य और हथियारों के शस्त्रागार के विकास और निरंतरता का समर्थन करते हैं। ट्रेजरी के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) के अमेरिकी विभाग ने न्यू ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड को क्वेक की सेंग और चेन शिह हुआन के साथ परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों के हस्तांतरण या वितरण का हिस्सा बनने के लिए नामित किया। इन व्यक्तियों के स्वामित्व या नियंत्रण वाली दो संस्थाओं अंसफार ट्रेडिंग (एस) लि. और स्वानसीज पोर्ट सर्विसेज पीटीई लिमिटेड को प्रतिबंधित किया गया। 

जहाज-से-जहाज हस्तांतरण पर भी प्रतिबंधित
अमेरिका ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में कोरिया के जहाजों से या उससे किसी भी माल के जहाज-से-जहाज हस्तांतरण को प्रतिबंधित किया गया है और कोरिया के परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों के आयात को 2018 में शुरू होने वाले 500,000 बैरल प्रति वर्ष तक सीमित कर दिया गया है। इन संस्थाओं और व्यक्तियों को नामित करके अमेरिका एक स्पष्ट संदेश भेज रहा है कि हम उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे कोरिया की सेना और हथियारों के शस्त्रागार के विकास और निरंतरता में मदद करते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00