लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Volodymyr Zelensky The Spirit Of Ukraine Is Time Magazine Person Of The Year 2022 latest update

Person Of The Year: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना गया 'पर्सन ऑफ इ ईयर', टाइम मैगजीन ने किया एलान

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: विवेक दास Updated Wed, 07 Dec 2022 09:19 PM IST
सार

Time Person Of The Year: टाइम मैगजीन की ओर से कहा गया है कि जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मजबूती से अपने देश की पैरवी करते हैं और अपना पक्ष रखते हैं। जेलेंस्की ने हाल ही में बाली में जी-20 सम्मेलन को भी संबोधित किया। इसके अलावा वे दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम व मैड्रिड में नाटो देशों के सम्मेलन में भी बोल चुके हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और 'स्पिरिट ऑफ यूक्रेन' को टाइम मैगजीन ने 'पर्सन ऑफ द ईयर 2022' चुना है। टाइम मैगजीन ने ताजा अंक में जेलेंस्की को कवर पेज पर जगह दी है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जेलेंस्की पिछले 10 महीनों से मजबूती के साथ अपने देश और देशवासियों के साथ खड़े रहे हैं।



टाइम मैगजीन ने बुधवार को इस बात का एलान किया। ये अवार्ड उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने पिछले एक वर्ष के दौरान वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव डाला है। टाइम के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल के अनुसार, "यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई भले ही किसी को डरा दे या उम्मीदों से भर दे, वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को इस तरीके से प्रेरित किया है, जिसका उदाहरण हमने दशकों में नहीं देखा है।


उन्होंने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति को इस पद के लिए चुनने का यही सबसे बड़ा और स्पष्ट कारण है। वे पिछले 9-10 महीनों से उस लड़ाई को लीड कर रहे हैं जहां उनका प्रतिद्वंदी ताकत और तेवल में उनसे कई गुना बड़ा है, फिर भी जेलेंस्की अपनी सेना का मनोबल बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। बीते 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जो भी कहा है वे केवल यूक्रेनियों के प्रेरणादायी नहीं रहे बल्कि पूरी दुनिया की बड़ी आबादी व सरकारों के लिए प्रेरणास्त्रोत रही है।

हाल ही में जब यूक्रेन ने दक्षिणी शहर खेरसोन से रूस को खदेड़ा तो वह सड़कों पर हुए जश्न का प्रतिनिधित्व करते नजर नजर आए। टाइम मैगजीन की ओर से कहा गया है कि जेलेंस्की अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मजबूती से अपने देश की पैरवी करते हैं और अपना पक्ष रखते हैं। जेलेंस्की ने हाल ही में बाली में जी-20 सम्मेलन को भी संबोधित किया। इसके अलावा वे दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम और मैड्रिड में नाटो देशों के सम्मेलन में भी बोल चुके हैं। जेलेंस्की को वर्ष 2022 के लिए यह अवार्ड "द स्प्रिट ऑफ यूक्रेन" के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00